scriptलखनऊ में दर्ज हुआ रिकार्ड टीकाकरण, जनपद ने पार किया 10 लाख का आंकड़ा | RRT and surveillance team should be made more active | Patrika News

लखनऊ में दर्ज हुआ रिकार्ड टीकाकरण, जनपद ने पार किया 10 लाख का आंकड़ा

locationलखनऊPublished: Jun 04, 2021 09:08:15 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

टीकाकरण की गति एवं कवरेज बढ़ाने के लिए CHC, PHC व वर्क साइट पर कराया जाए टीकाकरण
RRT और सर्विलांस टीमो को और किया जाए सक्रिय

लखनऊ में दर्ज हुआ रिकार्ड टीकाकरण, जनपद ने पार किया 10 लाख का आंकड़ा

लखनऊ में दर्ज हुआ रिकार्ड टीकाकरण, जनपद ने पार किया 10 लाख का आंकड़ा

लखनऊ। आज कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश द्वारा कोविड प्रबन्धन व वैक्सिनेशन के सम्बंध में एक महत्वपूर्ण बैठक आहूत की गई। उन्होंने बताया कि नगरी क्षेत्र एवं ग्रामीण क्षेत्रों में मेडिकल सर्विलांस अर्थात कोविड-19 लक्षणयुक्त व्यक्तियों का चिन्हांकन, टेस्टिंग, मेडिकल किट का विवरण कांटेक्ट ट्रेसिंग आदि कार्य को शीघ्रता से किया जाए।
जिलाधिकारी ने बताया कि टीकाकरण की गति एवं कवरेज को बढ़ाने के लिए समस्त सीएससी एवं पीएचसी एवं वर्क साइट पर टीकाकरण कार्य किया जाए, साथ ही निगरानी समितियों, क्षेत्रीय प्रतिनिधियों से इस दशा में सकरात्मक सहयोग हेतु सामाजिक संगठनों, आर आर टी एवं सर्विलांस टीमों का भी टीकाकरण की प्रगति के लिए सहयोग लिया जाए। सर्विलांस और आर आर टी टीमों को अधिक सक्रिय किया जाए।
उन्होंने निर्देश दिया कि टीकाकरण अभियान को गति देने के लिए व्यापक प्रचार किया जाए, साथ ही टीकाकरण के केंद्रों के विवरण तथा टीकाकरण के लाभ एवं टीकाकरण से कोविड के बचाव का विवरण देते हुए फ्लेक्सी विज्ञप्ति एवं ग्रामीण क्षेत्रों में भी प्रचार प्रसार करते हुए लोगों को टीकाकरण हेतु प्रेरित किया जाए। आवश्यकता अनुरूप टीकाकरण करा चुके हैं व्यक्तियों के संदेश भी प्रकाशित किए जाएं।
प्रकाश ने बताया कि टीकाकरण केंद्रों पर स्वच्छता सैनिटाइजेशन जन सुविधा रहे ताकि लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जा सके। प्रत्येक माह कम से कम 1 सप्ताह का विशेष अभियान चलाएं। समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर ऑक्सीजन प्लांट की सुविधा तय समय पर सुनिश्चित की जाएं। जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि जनपद अभी तक कुल रिकार्ड 10 लाख लोगों का टीकाकरण कराया जा चुका है। साथ ही बताया कि जनपद में आज रिकार्ड 23388 लोगो का टीकाकरण कराया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो