scriptRSS के वरिष्ठ प्रचारक ओम प्रकाश का निधन, यूपी के पूर्व सीएम कल्याण सिंह को इन्होंने ही बनाया था स्वयंसेवक | RSS Pracharak OM Prakash passes away in KGMU Lucknow | Patrika News

RSS के वरिष्ठ प्रचारक ओम प्रकाश का निधन, यूपी के पूर्व सीएम कल्याण सिंह को इन्होंने ही बनाया था स्वयंसेवक

locationलखनऊPublished: Aug 04, 2019 01:54:29 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

– ओम प्रकाश लंबे समय से लंग्‍स और हार्ट बीमारी से थे ग्रसित, रविवार को KGMU में ली अंतिम सांस- RSS Pracharak OM Prakash के निधन पर CM Yogi Adityanath ने जताया दुख

RSS Pracharak OM Prakash

RSS के वरिष्ठ प्रचारक ओम प्रकाश का निधन, यूपी के पूर्व सीएम कल्याण सिंह को इन्होंने ही बनाया था स्वयंसेवक

लखनऊ. रविवार को सुबह सात बजे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक ओमप्रकाश (RSS Pracharak OM Prakash) का निधन हो गया। 95 वर्षीय ओम प्रकाश का किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU) के शताब्दी भवन स्थित क्रिटिकल केयर एंड मेडिसिन विभाग में लंबे समय से इलाज चल रहा था। उन्‍हें लंग्‍स और हार्ट से संबंधित बीमारी थी। इसके अलावा सांस से संबंधित सीओपीडी, कोरोनरी आर्टरी बीमारी से भी वह ग्रसित थे। उनके निधन पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शोक व्यक्त किया है। बीते दिनों मुख्यमंत्री उनका कुशलक्षेम जानने अस्पताल भी गये थे। यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह (Kalyan Singh) और विहिप के अन्तराष्ट्रीय उपाध्यक्ष चम्पत राय (Champat Rai) को स्वयंसेवक बनाने का श्रेय संघ प्रचारक ओमप्रकाश को ही जाता है।
ओम प्रकाश आरएसएस के वरिष्ठ प्रचारकों में से एक थे। यूपी के मथुरा से वह संघ के स्वयंसेवक बने। अतरौली, बिजनौर, बरेली, मुरादाबाद समेत कई स्थानों पर उन्होंने प्रचारक की भूमिका निभाई। 1978 में वेस्ट यूपी के प्रान्त प्रचारक बने। 1989 में उत्तर प्रदेश के सह क्षेत्र प्रचारक तथा 1990 में क्षेत्र प्रचारक बने। वर्ष 2000 तक वह क्षेत्र प्रचारक के पद पर रहे। फिर आरएसएस के अखिल भारतीय सह सेवा प्रमुख रहे। प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह को स्वयंसेवक बनाने का श्रेय संघ प्रचारक ओमप्रकाश को ही जाता है।
https://twitter.com/hashtag/UPCM?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/myogiadityanath?ref_src=twsrc%5Etfw
सीएम योगी ने निधन पर जताया शोक
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक ओमप्रकाश के निधन पर गहरा शोक जताते हुए दिवंगत आत्मा की शांति की कामना की है।सीएम योगी ने कहा कि ओमप्रकाश जी सामाजिक कार्यों के लिए सदैव तत्पर रहते थे। उन्होंने अपना सम्पूर्ण जीवन संगठन एवं समाज के कल्याण में समर्पित कर दिया। गो सेवा से उनका विशेष लगाव रहा और लोकभारती आदि संगठनों की स्थापना में उनकी विशेष भूमिका रही।
https://twitter.com/hashtag/UPCM?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो