मास्क पहनना अनिवार्य नहीं! ऐसे लोगों का नहीं कटेगा चालान

कोरोना वायरस (Coronavirus in UP) का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। इसकी वैक्सीन (Corona Vaccine) अभी तक नहीं बनी है, ऐसे में केवल ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग (Corona Testing) व फेस मास्क (Face Mask) ही कोरोना का रोकने का उपाय है।

By: Abhishek Gupta

Published: 05 Sep 2020, 06:59 PM IST

लखनऊ. कोरोना वायरस (Coronavirus in UP) का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। इसकी वैक्सीन (Corona Vaccine) अभी तक नहीं बनी है, ऐसे में केवल ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग (Corona Testing) व फेस मास्क (Face Mask) ही कोरोना को रोकने का उपाय है। यूपी में सभी इसका कड़ाई से पालन कर रहे हैं। सार्वजनिक स्थानों पर लोग इसे पहन रहे हैं, जो नहीं पहन रहे उनके खिलाफ कार्रवाई भी की जा रही है। लेकिन सभी को इसे पहनने की जरूरत नहीं। जी हां, स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा इसको लेकर बयान जारी किया गया है। इसमें कहा गया है को जो कार में अकेले सफर कर रहा है व जो अकेले गाड़ी चला रहा है, उनका मास्क पहनना अनिवार्य नहीं हैं।

ये भी पढ़ें- रिकॉर्ड पे रिकॉर्डः यूपी में 6692 और हुए संक्रमित, इस जिले में एक साथ आए 1006 मामले, सीएम ने दिए निर्देश

स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी दिशानिर्देशों में ऐसा कोई निर्देश नहीं है कि अकेले कार चलाने वाले व्यक्ति को मास्क पहनना आवश्यक है। यदि आप अन्य लोगों के साथ सफर कर रहे हैं तो मास्क लगाना जरुरी है, लेकिन अगर आप अकेले गाड़ी चला रहे हैं तो इसे पहनने का कोई निर्देश नहीं है।

ऐसे में यदि शख्स कार से अकेले सफर कर रहा है और कोई उसके साथ नहीं है। तो उसके लिए मास्क पहनना अनिवार्य नहीं होगा। उसका चालान भी नहीं कट सकता। यह नियम बाइक सवार के लिए भी है। बशर्ते उसके साथ कोई बाइक पर न बैठा हो। अन्यथा चालान व कार्रवाई होगी। केंद्र सरकार द्वारा इस फैसले के बाद यूपी में भी यह नियम लागू हो गया है।

coronavirus
Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned