scriptrules for opening universities in private sector should be simplified | निजी क्षेत्र में विश्वविद्यालय खोलने के नियम किए जाएं सरल, टीएम-9 की बैठक में सीएम योगी ने दिए निर्देश | Patrika News

निजी क्षेत्र में विश्वविद्यालय खोलने के नियम किए जाएं सरल, टीएम-9 की बैठक में सीएम योगी ने दिए निर्देश

लोकभवन में सोमवार को टीएम-9 की बैठक में सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश निजी क्षेत्र में विश्वविद्यालय स्थापित करने के इच्छुक संस्थाओं को सरकार की ओर से सभी जरूरी सहयोग दिए जाएं। उन्होंने कहा है कि इनकी स्थापना संबंधी नियमों तथा अर्हताओं को यथासंभव सरल भी किया गया है।

लखनऊ

Updated: May 09, 2022 09:02:35 pm

उत्तर प्रदेश में शिक्षा के स्तर को सुधारने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ लगातार प्रयास करने में लगे हुए हैं। प्राइमरी, बेसिक और माध्यमिक के बाद उच्च शिक्षण संस्थाओं की संख्या भी बढ़ाने के पक्ष में सीएम योगी काफी गंभीर हैं। बीते दिनों स्कूल चलो अभियान के तहत साक्षरता के मामले में पिछड़े जिले श्रावस्ती से माहौल बनाने के बाद अब सीएम योगी ने टीम-9 की समीक्षा बैठक में उच्च शिक्षण संस्थानों को भी बढ़ाने की ओर इशारा किया है। सीएम योगी ने सोमवार को लोकभवन में टीम-9 के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में सीएम योगी ने अधिकारियों को शिक्षा के हर क्षेत्र पर ध्यान देने के लिए कहा है। इसको लेकर व्यापक स्तर पर निर्देश भी दिए गए हैं।
CM Yogi Adityanath
CM Yogi Adityanath
सरकार की ओर से सभी सहयोग दिया जाएं

बैठक में सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में निजी क्षेत्र में विश्वविद्यालय स्थापित करने के इच्छुक संस्थाओं को सरकारी ओर से सभी जरूरी सहयोग दिए जाएं। यही नहीं उनके स्थापना संबंधी नियमों और अर्हताओं को भी सरल किया जाएं। लिहाजा इन प्रास्तावों को बिल्कुल भी लंबित न रखा जाए।
तत्काल प्रभाव से नियुक्तियां की जाएं

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से निर्देश दिए गए हैं कि नवस्थापित मां शाकुम्भरी राज्य विश्वविद्यालय सहारनपुर, महाराजा सुहेलदेव विश्वविद्यालय आजमगढ़ तथा राजा महेन्द्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय अलीगढ़ में पूर्णकालिक कुलसचिव, सहायक कुलसचिव, परीक्षा नियंत्रक और वित्त अधिकारी की नियुक्ति तत्काल प्रभाव से की जाए। यही नहीं इनके साथ ही कार्यपरिषद विद्या परिषद व अन्य निकायों के गठन का कार्य भी जल्द से जल्द करवाया जाए। सीएम योगी आदित्यनाथ की ओर से संबंधित विभागों को भी आवश्यक निर्देश जारी किए गए है। मामले में हर संभव सहयोग किए जाने की बात कही गई है।
विश्वविद्यालय डिग्री बांटने का अड्डा नहीं

बता दें कि इससे पहले सीएम योगी ने था कि विश्वविद्यालय डिग्री बांटने का अड्डा नहीं हैं। उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य से दशकों तक प्रदेश के विश्वविद्यालय राजनीति का शिकार रहे और शिक्षा की गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखा गया। पर अब ऐसा नहीं होगा। शिक्षा विभाग को माफिया से मुक्ति दिलाने का अभियान और कठोरता से जारी रहेगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Maharashtra News: महाराष्ट्र के रायगढ़ में संदिग्ध नाव मिलने से हडकंप, AK 47 सहित कई हथियार हुए बरामदपश्चिम बंगाल में STF को मिली बड़ी सफलता, अल-कायदा से जुड़े दो आतंकवादियों को किया गिरफ्तारBJP में शामिल होंगे JDU के पूर्व अध्यक्ष RCP सिंह, नीतीश के बारे में कहा- 7 जन्म में नहीं बन सकेंगे प्रधानमंत्रीराजू श्रीवास्तव की हालत नाजुक, ब्रेन हुआ डेड, दिल नहीं कर रहा काम, शुरू कराया गया महामृत्युंजय जापअशोक गहलोत ने गुजरात सरकार पर साधा निशाना, प्रदेश के विकास मॉडल को बताया खोखलाJammu Kashmir: बाहरी लोगों को वोट के अधिकार देने पर भड़के कश्मीरी नेता, मुफ्ती और उमर ने केंद्र पर साधा निशानाGujarat Assembly Elections: AAP ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट, जानें किसे कहां से मिला टिकट?शुभेंदु अधिकारी का दावा, दिसंबर तक टूट जाएगी TMC, बंगाल में दोहराया जाएगा महाराष्ट्र!
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.