scriptग्रामीण ओलंपिक 31 अक्टूबर को, परंपरागत व भूले बिसरे खेलों का होगा आयोजन | Rural Olympic competition on 31 October | Patrika News

ग्रामीण ओलंपिक 31 अक्टूबर को, परंपरागत व भूले बिसरे खेलों का होगा आयोजन

locationलखनऊPublished: Oct 30, 2021 08:12:04 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

महिलाओं के लिए हैड पम्प से पानी भरना, भैंस दुहना, रस्साकसी तथा गुटट्क की प्रतियोगिताये, बालिकाओं हेतु रस्सीकूद व गिप्पल।

ग्रामीण ओलंपिक 31 अक्टूबर को, परंपरागत व भूले बिसरे खेलों का होगा आयोजन

ग्रामीण ओलंपिक 31 अक्टूबर को, परंपरागत व भूले बिसरे खेलों का होगा आयोजन

लखनऊ। उ.प्र. नॉन ओलम्पिक एसोसिएशन के तत्वाधान में कल ग्राम भौली, नगर पंचायत बख्शी का तालाब, लखनऊ में एक दिवसीय ग्रामीण ओलम्पिक, परम्परागत एवं भूले बिसरे खेलों का आयोजन किया जा रहा है। इस आयोजन में भारतीय परिवेश के पराम्परागत,भूले बिसरे खेलों जो कि आजकल के ग्लैमर के युग में विलुप्त प्राय है जिसमें ये प्रतियोगितायें करायी जायेगी:- महिलाओं के लिए हैड पम्प से पानी भरना, भैंस दुहना, रस्साकसी तथा गुटट्क की प्रतियोगिताये, बालिकाओं के लिए रस्सीकूद व गिप्पल।
पल्लेदारों के लिए तीन बच्चे लादकर 50 मीटर चलना तथा 50 किलोे के बोरे ट्राली में लादना। ग्र्रामीण श्रमिकों के लिए ईंट फेंकना, ईंट सिर पर ढ़ोना व 3 किमी दूधिया साइकिल रेस। बुजुर्गों व जनप्रतिनिधियों के लिए 500 मीटर पैदल वॉक। बच्चों के लिए गुल्ली डंडा, पैर मुठठी जम्प, एस एम एस करना तथा साइकिल टायर चलाने की प्रतियोगितायें करायी जायेंगी। ये आयोजन खेल भावना, ग्रामीण सामुदायिक मनोरंजन, स्वस्थ्य मानसिकता तथा आपसी मेल मिलाप का महत्वपूर्ण आयेाजन के रूप में जाना जायेगा।
उ.प्र. नॉन ओलम्पिक एसोसिएशन के महासचिव ए.के. सक्सेना ने बताया कि इस आयोजन में सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र के साथ साथ विजेता खिलाड़ियों को पुरस्कार में मेंडल के स्थान पर उनके दैनिक उपयोग में आने वाली वस्तुयें यथा कम्बल, साड़ी, देशी धी, आचार, मुरब्बा, बस्ता, टिफिन तथा धनतेरस को ध्यान में रखते हुये बर्तन आदि दी जायेंगीे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो