script

सर्दियों में संभल कर निकलें लॉन्ग ड्राइव पर, गाड़ी की सेहत का ऐसे रखें ख्याल

locationलखनऊPublished: Nov 27, 2021 05:33:19 pm

Submitted by:

Vivek Srivastava

Safe Driving Tips for Winter: जाड़े के मौसम में हाइवे पर गाड़ी चलाना थोड़ा मुश्किल होता है। धुंध और कोहरा विजिबिलिटी को कम कर देता है, जिससे सड़क पर दूर तक दिखाई नहीं देता। हम यहां कुछ खास टिप्स दे रहे हैं जिससे सर्दियों और कोहरे के मौसम में सेफ ड्राइव कर सकते हैं।

driving_in_winter.jpg
Safe Driving Tips for Winter: जाड़े के मौसम में हाइवे पर गाड़ी चलाना थोड़ा मुश्किल होता है। धुंध और कोहरा विजिबिलिटी को कम कर देता है, जिससे सड़क पर दूर तक दिखाई नहीं देता। ठंड की वजह से कार के पुर्जों में गड़बड़ी हो सकती है। गाड़ी के रखरखाव और उसकी सुरक्षा जांच से जुड़े कुछ काम हैं जो खासतौर से सर्दियों में ज़रूर किये जाने चाहिए। इसलिए अपनी गाड़ी के रखरखाव में ज़रा सी भी कोताही न बरतें। वरना लंबी यात्रा के दौरान आपको दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। मौसम बदलने के बाद गाड़ी का चेकअप ज़रूर करवा लेना चाहिए। जिससे आपको पता चल जाए कि आपकी गाड़ी बिलकुल दुरुस्त है। हम यहां कुछ खास टिप्स दे रहे हैं जिससे सर्दियों और कोहरे के मौसम में सेफ ड्राइव कर सकते हैं। ये छोटे-छोटे टिप्स आपको यात्रा के दौरान किसी भी तरह की परेशानियों से दूर रखेंगे…
मैनुअल ज़रूर देखें

गाड़ी के साथ दिया गया मैनुअल से आप ये जान सकेंगे कि टायर, ब्रेक, फिल्टर और फ्लूइड कब बदलना है, गाड़ी की सर्विस कब करानी है।

स्क्रीन को कैसे साफ और क्लियर रखें
ड्राइव पर जाने से पहले कार के अंदरुनी हिस्से में विंडस्क्रीन पर जमी नमी को इत्मीनान से हटा दें। ये सुनिश्चित कर लें कि ब्लोअर ठीक तरीके से गर्म हवा फेंक रहा है या नहीं। साथ ही एयरकंडीशनर को भी चेक कर लें। हीटर गाड़ी के केबिन में प्रवेश करने वाली नमी को जल्दी से भाप बनाकर बाहर निकाल देता है। इंटीरियर्स पर नमी जमने की प्रक्रिया को धीमी करने के लिए एयर कंडीशन को रिफ्रेश मोड में चलाएं।
इंजन ऑयल और फिल्टर चेक करवा कर बदल दें

अच्छी क्वालिटी का इंजन ऑयल, इंजन को कोल्ड स्टार्ट वाली स्थिति से बचाता है। कभी भी इंजन स्टार्ट करने के तुरंत बाद ड्राइव शुरू नहीं करना चाहिए, बल्कि गाड़ी स्टार्ट करने के बाद कुछ देर रुकना चाहिए ताकि लुब्रिकेंट्स पूरे इंजन में पहुँच जाए।
पहियों में एयर प्रेशर सही रखें

टायरों में एयर प्रेशर का स्तर हमेशा सही रखें। यदि आप बर्फीली जगह या पहाड़ी इलाकों में गाड़ी चला रहे हैं तो गाड़ी के चिपककर चलने के लिए टायर प्रेशर निर्धारित मानक से थोड़ा कम कर दें। अगर रास्ता गीला है या बारिश का समय है तो भी टायरों में प्रेशर कम रखें।
बैटरी चेक करें और दुरुस्त रखें

कार की बैटरी और चार्जिंग की जाँच ज़़रूर कर लें। सर्दियों में तापमान बैटरी के परफॉर्मेंस को 50 फीसदी तक कम कर देता है। इसलिए बैटरी तीन साल से ज्यादा पुरानी है तो इसकी जाँच करा लें। बैटरी टर्मिनलों को नियमति रूप से साफ करते रहें ताकि चार्ज फ्लो बेहतर बना रहे। देख लें कि टर्मिनल पर जंग तो नहीं लगी है।
हेडलाइट से लेकर टेललाइट तक सब चेक करें

सर्दियों में विज़िबिलिटी बेहद ज़रूरी होता है। इसलिए यात्रा पर निकलने से पहले ये सुनिश्चित कर लें कि कार की सभी लाइट्स, टेल लाइट, ब्रेक लाइट, हेड लाइट यहाँ तक कि केबिन लाइट ठीक काम कर रहे हैं या नहीं। कोहरे की स्थिति में हाईबीम के प्रयोग से बचें।
इंजन बेल्ट और पाइप ज़रूर जांच लें

आपकी गाड़ी के इंजन के बेल्ट और पाइप अच्छी स्थिति में होने चाहिए, सर्दियों में तापमान गिरने से ये कमजोर हो जाते हैं। जिससे इनके चटकने टूटने का अंदेशा रहता है। इंजन के कमजोर बेल्ट ज्यादा ठंड नहीं झेल पाएंगे।
एयर फिल्टर साफ रखें

एयर फिल्टर अगर जाम है तो उसे बदल दें। एयर फिल्टर में जमने वाली धूल से ये जाम हो जाता है। कार हीटर चलाने पर फिल्टर में जमा गंदगी ब्लोअर से कार केबिन में पहुँच सकती है।
आपातकालीन किट

एक आपात किट कार में तैयार करके रखें। आपका फोन तो साथ होना ही चाहिए, गाड़ी में खाने का कुछ सामान, पीने का पानी, फ्लैशलाइट और फर्स्ट एड किट तैयार रखना चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो