scriptVideo: दीवाली पर पूजा, आतिशबाजी, खानपान का ध्यान रखा तो, कहीं ये मत भूल जाना | Safety during Diwali Celebrations is best cure in india 2017 | Patrika News

Video: दीवाली पर पूजा, आतिशबाजी, खानपान का ध्यान रखा तो, कहीं ये मत भूल जाना

locationलखनऊPublished: Oct 19, 2017 03:25:01 pm

Submitted by:

Dhirendra Singh

दीवाली से छठ पूजा तक इन बातों का ध्यान रखना सांस लेने जितना जरूरी

Diwali Celebrations

Safe Diwali

लखनऊ. पुलिस महानिदेशक यूपी (डीजीपी) सुलखान सिंह ने प्रदेश के सभी निवासियों को दीवाली की ढेर सारी शुभकामनाएॅं दी हैं। उन्होंने कहा है कि दीपोत्सव अंधेरे पर उजाले की, बुराई पर अच्छाई की जीत का त्यौहार है। इस त्यौहार को हर्षोल्लास से मनाने के लिये कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना जरूरी है। उन्होंने कुछ महत्वपूर्ण सावधानी बरतने की सलाह दी है, जिससे लोग अपने जीवन को सुरक्षित कर सकते हैं –

इन बातों का रखें ध्यान
– किसी स्थान पर लावारिस वस्तुओं या संदिग्ध व्यक्ति के दिखाई देने पर उसकी सूचना तत्काल यूपी 100 पर दें या स्थानीय पुलिस को सूचित करें।
– आतिशबाजी करते समय सावधानी बरती जाए। आतिशबाजी सुरक्षित स्थान पर व सावधानी के साथ करें। पर्यावरण के अनुकूल पटाखों का प्रयोग करें।
– जरा-सी असावधानी से बच्चों की सुरक्षा के लिये खतरा उत्पन्न हो सकता है, अतः बच्चों की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखें।
– आतिशबाजी करते समय पानी व बालू की पर्याप्त व्यवस्था रखें, ताकि आकस्मिकता की स्थिति में उनका प्रयोग कर आग लगने पर भयावह स्थिति उत्पन्न न हो और उस पर तत्काल नियंत्रण हो सके।
– दीपावली के अवसर पर जुआ खेलने वाले व्यक्तियों को हतोत्साहित करें।
– अराजक तत्वों द्वारा सोशल मीडिया के माध्यम से प्रसारित होने वाली आपत्तिजनक टिप्पणियों व अफवाहों को तत्काल सम्बन्धित थानों और पुलिस अधिकारियों के संज्ञान में लाए।
– पुलिसकर्मियों का यह कर्तव्य है कि दीपावली के अवसर पर बाजार में खरीददारी करने के लिए निकली महिलाओं की सुरक्षा का समुचित प्रबन्ध करें ।
– सर्वोच्च न्यायालय द्वारा दिल्ली व राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के अन्तर्गत आने वाले प्रदेश के जनपदों में आतिशबाजी की दुकानों के अस्थाई व स्थाई लाइसेंस धारकों तथा आतिशबाजी व पटाखों की बिक्री पर रोक के सम्बन्ध में पारित आदेशों का अनुपालन किया जाए।
– छठ पूजा के अवसर पर काफी संख्या में श्रद्धालु ट्रेनों में यात्रा करते हैं। अतः श्रद्धालु सुरक्षित यात्रा करें और ट्रेन के डिब्बों के अन्दर ही बैठें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो