scriptक्या है रूस का प्लान? समर कैंप में बच्चे इतिहास के साथ ले रहे AK-47 का ज्ञान | Russia s Idea of Summer Camp history and Assembling AK 47 | Patrika News

क्या है रूस का प्लान? समर कैंप में बच्चे इतिहास के साथ ले रहे AK-47 का ज्ञान

locationलखनऊPublished: Nov 14, 2016 12:16:00 pm

Submitted by:

करीब 2 लाख विद्यार्थी इन कैंपों में मुफ्त में कौशल विकास का प्रशिक्षण ले रहे हैं। खास बात यह है कि इन कैंपों में बच्चों को एके47 को एसेंबल करने से लेकर बॉक्सिंग की बारीकियां भी सिखाई जा रही हैं।

मॉस्को. रूस में सरकार ने बच्चों में कौशल विकास के लिए कैंप लगाए हैं। इन कैंपों में बच्चों को इतिहास के बारे में जानकारी देने से लेकर घुड़सवारी तक के हुनर सिखाए जाते हैं। 

करीब 2 लाख विद्यार्थी इन कैंपों में मुफ्त में कौशल विकास का प्रशिक्षण ले रहे हैं। खास बात यह है कि इन कैंपों में बच्चों को एके47 को एसेंबल करने से लेकर बॉक्सिंग की बारीकियां भी सिखाई जा रही हैं।
राष्ट्रवादी नागरिक बनाने की पहल

रूस के लोगों का मानना है कि जिन बच्चों को पहले की तरह हॉर्स राइडिंग, टग ऑफ वार, पहाड़ों पर चढऩे जैसे खेलों में मजा नहीं आता है। वे इस तरह के प्रशिक्षण शिविरों का हिस्सा बनकर न केवल लाइफ को एडवेंचर बना सकते हैं, बल्कि सर्वाइव करने का कौशल भी विकसित हो सकता है। साथ ही इसे राष्ट्रवादी नागरिक बनाने की ओर एक पहल भी मान सकते हैं।
हकीकत के करीब आएंगे

लोग सोचते हैं कि यह प्रशिक्षण बच्चों को हकीकत के करीब ले जाता है जो बच्चों को दुनिया के सबसे बेहतर बच्चा बनाएगा और देश को दुनिया का सबसे बेहतर देश। उन्होंने अमरीका में भी फोटोग्राफी की है, लेकिन वहां ऐसी ट्रेनिंग नहीं दी जाती है।
12 घंटे तक सख्त प्रशिक्षण

इस बारे में फोटोग्राफर साराह ब्लेसनर का कहना है कि यह लड़कों का खेल नही है, क्योंकि इन शिविरों में काफी शारीरिक अभ्यास और सख्त प्रशिक्षण करवाया जाता है। फोटोग्राफर साराह ने अप्रैल में स्कूल के बाद मास्का, बोरोडिनो और डिवीवो के प्रशिक्षण केंद्रों का दौर करने के बाद पाया कि बच्चों को 12 घंटे तक सख्त ड्रील कराया जाता है।
2 लाख कैंप में शामिल

11-19 वर्ष के बच्चे ले रहे प्रशिक्षण

2020 राष्ट्रवादी शिक्षा कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो