scriptUP Assembly Elections 2022 : सपा-सुभासपा में हुआ गठबंधन, पूर्वांचल में भाजपा का गणित बिगाड़ने की तैयारी | Samajwadi party and suheldev bhartiya samaj party alliance update | Patrika News

UP Assembly Elections 2022 : सपा-सुभासपा में हुआ गठबंधन, पूर्वांचल में भाजपा का गणित बिगाड़ने की तैयारी

locationलखनऊPublished: Oct 20, 2021 05:48:54 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

UP Assembly Elections 2022 : उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के बीच हुई मुलाकात के बाद दोनों दलों में हुआ गठबंधन, ओम प्रकाश राजभर ने ट्वीट करते हुए कहा, समाजवादी पार्टी और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी मिलकर आए साथ, दलितों, पिछड़ों अल्पसंख्यकों के साथ सभी वर्गों को धोखा देने वाली भाजपा सरकार के दिन हैं बचे चार

Samajwadi party and  suheldev bhartiya samaj partyalliance update
लखनऊ. UP Assembly Elections 2022- उत्तर प्रदेश की सियासत में को एक बार मोड़ आया है। बुधवार को लखनऊ में सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर ने समाजवादी पार्टी के साथ जाने का एलान करते हुए भाजपा को धोखेबाज पार्टी बताया है। इतना ही नहीं राजभर ने अपने एक ट्वीट में लिखा है कि ‘अबकी बार, भाजपा साफ’ ! उन्होंने यह भी लिखा है कि समाजवादी पार्टी और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी मिलकर साथ आए है। हालांकि, इसका औपचारिक एलान 27 अक्टूबर को मऊ में किया जाएगा।
ओमप्रकाश राजभर ने सपा से गठबंधन का किया एलान
बुधवार को लखनऊ स्थित अपने आवास पशुपतिनाथ अपॉर्टमेंट में पत्रकारों से बात करते हुए सुभासपा के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर ने 2022 के विधानसभा चुनाव सपा के साथ मिलकर लड़ने की घोषणा की। पूरी प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान उन्होंने भाजपा पर जमकर हमला किया। राजभर ने कहा कि भाजपा ने सभी वर्गों के साथ धोखा किया। विशेष रूप से भाजपा ने दलितों, पिछड़ों और अल्पसंख्यकों को धोखा दिया है। ओमप्रकाश ने बताया ने उन्होंने सपा अध्यक्ष एवं यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव से एक शिष्टाचार मुलाकात भी। अखिलेश से मिलने के बाद ही राजभर ने सपा के साथ चुनाव लड़ने का एलान किया है।
https://twitter.com/samajwadiparty/status/1450751281086099461?ref_src=twsrc%5Etfw
‘सपा और सुभासपा आए साथ, यूपी में भाजपा साफ’ !- सपा
वहीं समाजवादी पार्टी ने अपने ट्वीट में लिखा है कि यूपी की राजनीति में ‘सपा और सुभासपा आए साथ, यूपी में भाजपा साफ’ ! ट्विटर पर सपा ने लिखा कि वंचितों, शोषितों, पिछड़ों, दलितों, महिलाओं, किसानों, नौजवानों, हर कमजोर की लड़ाई दोनों दल मिलकर लड़ेगे। सपा ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर अखिलेश यादव और ओमप्रकाश राजभर की तस्वीर भी पोस्ट की है।
योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री थे ओमप्रकाश राजभर
यूपी में 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा के साथ सरकार में शामिल होने के बाद ओमप्रकाश राजभर की कैबिनेट मंत्री रहते हुए योगी सरकार से कई मुद्दों को लेकर लगातार दूरियां बढ़ती गई थी। जिसके चलते उन्हें अपनी मंत्री पद तक गंवाना पड़ा था। इसके बाद से भाजपा और सुभासपा के बीच खाई बढ़ती गई और राजभर से एनडीए से अलग हो गए। इसके बाद AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी से नजदीकियां बढ़ी। दोनों नेताओं ने यूपी में सरकार बनाने का दावा भी किया था। लेकिन दोनों की दोस्ती परवान नहीं चढ़ सकी और उनके रास्ते अलग-अलग हो गए। ओमप्रकाश राजभर ने यूपी की सत्ता में पाने के लिए कई छोटे दलों को मिलाकर एक मोर्चा भी बनाया था।
https://twitter.com/oprajbhar/status/1450748229855764485?ref_src=twsrc%5Etfw
पूर्वांचल की सीटों का बिगड़ सकता है समीकरण
सपा और सुभासपा के मिलकर विधानसभा का चुनाव लड़ने की घोषणा पूर्वांचल की सीटों का समीकरण बिगाड़ सकता है। ओमप्रकाश राजभर की पार्टी ने हमेशा ही छोटे दलों के साथ मिलकर चुनाव लड़ा है, लेकिन जीत हासिल नहीं कर सके थे। 2017 के विधानसभा के चुनाव में भाजपा के साथ गठबंधन में पूर्वांचल की 8 सीटों पर प्रत्याशी उतारे थे। जिसमें से 4 सीटों पर सुभासपा के प्रत्याशियों ने जीत हासिल की थी।
ओमप्रकाश राजभर ने 27 अक्टूबर 2002 को सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी का गठन किया था। लेकिन 15 साल तक उनकी पार्टी एक भी विधायक नहीं दे सकी थी। 2017 में भाजपा के साथ गठबंधन में राजभर समेत उनके 4 प्रत्याशी विधानसभा में पहुंचने पर सफल रहे थे। ओमप्रकाश राजभर का दावा है कि प्रदेश की 100 विधानसभा सीटों पर राजभर समाज के वोट हार-जीत तय करने की क्षमता रखते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो