scriptSamajwadi Party fight Shivpal Singh Yadav meet Azam Khan jail Akhilesh | सपा के झगड़े पर सबकी नजर, आजम खां से जेल में मिलने जाएंगे शिवपाल सिंह यादव | Patrika News

सपा के झगड़े पर सबकी नजर, आजम खां से जेल में मिलने जाएंगे शिवपाल सिंह यादव

Samajwadi Party Fight समाजवादी पार्टी में घमासान मचा हुआ है। अखिलेश यादव से कई मुसलमान नेता नाराज हैं। अखिलेश की चुप्पी सबको परेशान कर रही है। मुसलमान नेता और मुसलमान वोटर यह समझ नहीं पा रहे हैं कि, क्या करें। इधर नाराज शिवपाल ने इन कथित बागी नेताओं को जोड़ने की मुहिम छेड़ दी है। मौहाल गरम है। इधर दूसरी विपक्षी पार्टिया मजा ले रही हैं। देखें क्या होता है। अगर सपा टूटी तो नई रणनीति तैयार होगी।

लखनऊ

Updated: April 16, 2022 12:07:07 pm

देश के सबसे ताकतवर समझे जाने वाले उत्तर प्रदेश के यादव परिवार से शुरू सियासी संघर्ष अब और तीखे हो गए हैं। प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के सर्वेसर्वा शिवपाल सिंह यादव अब समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव से खफा पार्टी नेताओं को अपने साथ जोड़ने में जुट गये हैं। एक चौंकाने वाली खबर यह है कि, शिवपाल सिंह यादव अपने साथी और सपा के सीनियर नेता आजम खां से मिलने जल्दी ही सीतापुर जेल जाएंगे। इन दोनों नेताओं की होने वाली मुलाक़ात को लेकर राज्य में राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई है। ऐसे में अब सपा का झगड़ा सिर्फ उसका अंदरूनी मामला नहीं रह गया है। इस पूरे प्रकरण पर सभी पार्टियों की नजर इस वक्त सपा के इस झगड़े पर है, क्योंकि सपा में टूट होने पर उसके आधार पर बाकी पार्टियों की रणनीति बनेगी।
सपा के झगड़े पर सबकी नजर, आजम खां से जेल में मिलने जाएंगे शिवपाल सिंह यादव
सपा के झगड़े पर सबकी नजर, आजम खां से जेल में मिलने जाएंगे शिवपाल सिंह यादव
कांग्रेस को होगा बड़ा फायदा

फिलहाल कांग्रेस और दूसरी सेकुलर पार्टियों की नजर आजम खां और शिवपाल सिंह यादव की होने वाली मुलाक़ात पर जमी है। कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता का कहना है कि, सपा के झगड़े से कांग्रेस को बड़ा फायदा हो सकता है। अगर अखिलेश यादव से खफा शिवपाल, शफीकुर्रहमान बर्क और आजम खां सपा से नाता तोड़ते हैं तो सपा का मुस्लिम-यादव (एम-वाई) समीकरण बिगड़ सकता है। जिसके चलते सपा कमजोर होगी और अखिलेश यादव को उस कांग्रेस का साथ चाहिए होगा, जिसे बीते विधानसभा चुनावों में उन्होंने तालमेल करने के योग्य नहीं समझा था।
यह भी पढ़ें

आजम खान भी हुए बगावती छोड़ सकते हैं सपा का साथ, आजम के मीडिया प्रभारी ने कहा योगी का बयान सही लगता है

अखिलेश के व्यवहार से खफा कई नेता

फिलहाल शिवपाल सिंह यादव का खेमा आजम खां से होने वाली मुलाकात को लेकर चुप्पी साधे हुए है। आजम खां से जुड़े नेताओं का कहना है कि, जल्दी ही शिवपाल सिंह यादव से आजम खां की मुलाकात होगी। अगर छुट्टियां नहीं होती तो यह मुलाक़ात हो गई होती। वास्तव में आजम खां और संभल से सपा के सांसद शफीकुर्रहमान बर्क सपा मुखिया अखिलेश यादव के व्यवहार से खासे खफा हैं।
अखिलेश यादव की चुप्पी जारी

आजम खां की नाराजगी को लेकर आजम खान के मीडिया प्रभारी फसाहत अली शानू ने एक कार्यक्रम में कहा कि, पिछले ढाई साल में अखिलेश यादव ने आजम खान को जेल से छुड़ाने के लिए किसी तरह का कोई प्रयास नहीं किया। संभल से सपा के सांसद शफीकुर्रहमान बर्क ने भी यह कहा था कि, सपा मुस्लिमों की आवाज नहीं उठा रही है। पार्टी के इन नेताओं के बयान आने के बाद जब अखिलेश यादव की तरफ के कोई बयान नहीं आया।
यह भी पढ़ें

शिवपाल सिंह यादव की इस हरकत से राजनीतिक गलियारों में हंगामा मचा

नाराज नेताओं को जोड़ रहे शिवपाल

ऐसे में इन नेताओं को अपने साथ जोड़ने की पहल शिवपाल सिंह यादव ने खुलकर कर दी है। जिसके तहत ही शिवपाल सिंह यादव ने शुक्रवार को पार्टी के सभी पदाधिकारियों की नियुक्ति तत्काल प्रभाव से भंग कर समान नागरिक संहिता के पक्ष में बयान जारी कर राजनीतिक दांव चला। इसके साथ ही शिवपाल सिंह के खेमे ने यह संकेत दिया है कि, वह आजम खां से मिलकर आगे की रणनीति तैयार करेंगे।
माई वोट बैंक में लगेगी सेंध

यूपी की राजनीति के जानकारों का कहना है कि अगर शिवपाल सिंह और आजम खां ने मिलकर अखिलेश यादव से खफा नेताओं को एकजुट करना शुरू किया तो सपा के यादव और मुस्लिम वोट बैंक में सेंध लगाना तय है। इसके बाद भी अखिलेश यादव ने शफीकुर्रहमान बर्क और आजम खां को मनाने का प्रयास नहीं किया। जबकि आजम खां यूपी में सपा के मुस्लिम फेस के रूप में स्थापित हैं।
विपक्षी दलों निगाहें सपा पर

शिवपाल सिंह यादव की मुहिम पर विपक्षी दलों के नेताओं की निगाह जमी है। यह दल सपा में मचे घमासान पर निगाह रखते हुए यह तय कर रहे कि किसके साथ जुड़ने में उनका लाभ होगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

अनिल बैजल के इस्तीफे के बाद Vinai Kumar Saxena बने दिल्ली के नए उपराज्यपालISI के निशाने पर पंजाब की ट्रेनें? खुफिया एजेंसियों ने दी चेतावनीममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना, कहा - 'भाजपा का तुगलगी शासन, हिटलर और स्टालिन से भी बदतर'Haj 2022: दो साल बाद हज पर जाएंगे मोमिन, पहला भारतीय जत्था 4 जून को होगा रवानाWomen's T20 Challenge: पहले ही मैच में धमाकेदार जीत दर्ज की सुपरनोवास ने, ट्रेलब्लेजर्स को 49 रनों से हरायालगातार बारिश के बीच ऑरेंज अलर्ट जारी, केदारनाथ यात्रा पर लगी रोक, प्रशासन ने कहा - 'जो जहां है वहीं रहे'‘सिंधिया जिस दिन कांग्रेस छोडक़र गए थे, उसी दिन से उनका बुढ़ापा शुरू हो गया था’Asia Cup Hockey 2022: अब्दुल राणा के आखिरी मिनट में गोल की वजह से भारत ने पाकिस्तान के साथ ड्रा पर खत्म किया मुकाबला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.