झारखंड के बाद यूपी में भी उठी विधानसभा परिसर में नमाज पढ़ने की मांग, सपा विधायक की चिट्ठी पर डिप्टी सीएम ने दिया बड़ा बयान

कानपुर से सपा विधायक इरफान सोलंकी ने विधानसभा स्पीकर से मांगा अलग कमरा, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा- यूपी में ऐसी कोई संभावना नहीं है

By: Hariom Dwivedi

Published: 07 Sep 2021, 04:51 PM IST

लखनऊ. झारखंड की विधानसभा में नमाज पढ़ने के लिए अलग कमरा अलॉट होने को लेकर बिहार के बाद उत्तर प्रदेश में प्रेयर रूम पॉलिटिक्स शुरू हो गई है। कानपुर से समाजवादी पार्टी के विधायक इरफान सोलंकी ने विधानसभा स्पीकर ह्रदय नारायण दीक्षित से नमाज के लिए अलग कमरे की मांग की है। उन्होंने कहा कि यूपी विधानसभा में भी झारखंड की तरह अलग कमरे की व्यवस्था होनी चाहिए, क्योंकि विधानसभा सत्र के दौरान नमाज पढ़ने में दिक्कत होती है। आस्था को ध्यान में रखते हुए इस पर फैसला लिया जाना चाहिए। सपा विधायक के बयान पर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि यूपी में ऐसी कोई संभावना नहीं है। गौरतलब है कि झारखंड विधानसभा में नमाज के लिए कमरा आवंटित किया गया है। इसे लेकर भाजपा विधायक विधानसभा में हंगामा कर रहे हैं।

विधानसभा अध्यक्ष को मंगलवार को भेजे गये पत्र में सपा विधायक ने लिखा, इबादत भी जरूरी है और विधानसभा सत्र भी। अभी मुस्लिम विधायकों को सत्र छोड़कर मस्जिदों में नमाज के लिए जाना पड़ता है। इसलिए विधानसभा अध्यक्ष चाहें तो एक छोटा कमरा इबादत के लिए बनवा सकते हैं। विधानसभा में इबादत के लिए एक कमरा बना देने से किसी को परेशानी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि आज घरेलू और इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर भी प्रार्थना के लिए कमरे हैं।

हनुमान चालीसा पाठ के लिए मिले कमरा : भाजपा विधायक
बिहार में भारतीय जनता पार्टी के विधायक हरिभूषण ठाकुर ने मांग की है कि बिहार विधानसभा में हनुमान चालीसा का पाठ करने के लिए अलग कमरा बनाया जाए। इतना ही नहीं, उन्होंने मंगलवार की छुट्टी भी घोषित किये जाने की मांग की है। विधायक ने कहा कि संविधान सभी को बराबरी का हक देता है, अगर नमाज के लिए कमरा मिल रहा है तो हनुमान चालीसा के लिए क्यों नहीं। हरिभूषण ठाकुर का कहना है कि वह इस मसले पर विधानसभा अध्यक्ष से बात करेंगे, हर किसी को पूजा का अधिकार समान है।


यह भी पढ़ें : मायावती ने कहा- बसपा के साथ चट्टान की तरह खड़ा है दलित, किसान और मुसलमानों पर कही यह बात

Hariom Dwivedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned