scriptसपा का नया फरमान! अब विधानसभा चुनाव नहीं लड़ सकेंगे पार्टी के 100 बड़े नेता | Samajwadi Party New rules for Organization Offices | Patrika News

सपा का नया फरमान! अब विधानसभा चुनाव नहीं लड़ सकेंगे पार्टी के 100 बड़े नेता

locationलखनऊPublished: Dec 11, 2019 05:03:21 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

– 2022 के विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी समाजवादी पार्टी – जिला व महानगर अध्यक्षों को विधानसभा चुनाव लड़ने की अनुमति नहीं मिलेगी

Samajwadi Party

अब विधायकी नहीं लड़ पाएंगे सपा के जिलाध्यक्ष, समाजवादी पार्टी में अब नई व्यवस्था

लखनऊ. 2022 के विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी समाजवादी पार्टी संगठन और जनप्रतिनिधियों को एक-दूसरे का पूरक बनाने की रणनीति पर काम कर रही है। इसके तहत अब जिला व महानगर अध्यक्षों को विधानसभा चुनाव लड़ने की अनुमति नहीं मिलेगी। ताकि, भाजपा समेत विपक्षी दलों को जवाब देने के लिए संगठन के अहम पदों पर आसीन पदाधिकारी संगठनात्मक गतिविधियों को पूरा समय दे सकें। नाम ने छापने की शर्त पर पार्टी संगठन के एक पूर्व पदाधिकारी ने बताया कि अब नवनिवर्चाचित जिलाध्यक्षों व महानगर अध्यक्षों को लिखित में बताना होगा कि वह विधानसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे। इससे स्पष्ट है कि अब सपा के 75 जिलाध्यक्षों और महानगर अध्यक्षों को मिलाकर 100 से अधिक नेता विधानसभा चुनाव नहीं लड़ सकेंगे।
पदाधिकारियों की नियुक्ति से पूर्व उनकी मंशा जानी जा रही है। इसके दो फायदे हैं एक तो चुनावी सीजन में संगठन का काम प्रभावित नहीं होगा, दूसरे मोटे तौर पर टिकट के दावेदारों की स्थिति भी साफ हो सकेगी। प्रदेश संगठन के पूर्व पदाधिकारी का कहना है कि अभी तक चुनाव के समय जिला अध्यक्ष ही टिकट पाने की कतार में लग जाता है, जिसके चलते संगठन में बिखराव शुरू हो जाता है और खामियाजा पार्टी को भुगतना पड़ता है। इसके अलावा समाजवादी पार्टी युवा नेताओं को आगे ला रही है, साथ ही सोशल मीडिया को हैंडल करने के लिए सक्षम पदाधिकारियों को तैयार किया जा रहा है।
दिसंबर तक सभी जिलों में होंगे नये पदाधिकारी
बीते दिनों सपा पदाधिकारियों की पहली सूची जारी की गई थी, जिसमें 15 अध्यक्ष, चार उपाध्यक्ष और एक महामंत्री के नाम की घोषणा की गई थी। सूत्रों की मानें तो दिसंबर में अधिकतर जिलों में संगठन के पदाधिकारियों की घोषणा हो जाएगी। ब्लॉक कमेटियों के गठन के साथ ही फ्रंटल संगठनों के पुनर्गठन का कार्य भी जल्द ही आरंभ होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो