अखिलेश यादव को लग सकता है बड़ा झटका, सीएम योगी से मिले सपा के तीन एमएलसी

अखिलेश यादव को लग सकता है बड़ा झटका, सीएम योगी से मिले सपा के तीन एमएलसी
अखिलेश यादव को लग सकता है बड़ा झटका, सीएम योगी से मिले सपा के तीन एमएलसी

Hariom Dwivedi | Updated: 18 Sep 2019, 08:05:19 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिले समाजवादी पार्टी के तीन एमएलसी, कई और संपर्क में

लखनऊ. समाजवादी पार्टी को एक और बड़ा झटका लग सकता है। सपा के तीन विधान परिषद सदस्य (एमएलसी) भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो सकते हैं। उत्तर प्रदेश के सियासी गलियारों में ऐसी ही चर्चाएं तेज हो गई हैं। इसकी वजह सपा के तीन एमएलसी का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात है। बुधवार को समाजवादी पार्टी के तीन सदस्यों ने मुख्यमंत्री योग आदित्यनाथ से मुलाकात की। इनमें हमीरपुर से सपा एमएलसी रमेश मिश्र, बलिया से रविशंकर सिंह उर्फ पप्पू और महाराजगंज से सीपी चंद का नाम शामिल है। माना जा रहा है कि यह तीनों सपा नेता भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो सकते हैं।

सूत्रों की मानें तो इन तीन के अलावा समाजवादी पार्टी के कई और एमएलसी भारतीय जनता पार्टी के संपर्क में हैं। वह कभी विधानपरिषद की सदस्यता से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हो सकते हैं। भारतीय जनता पार्टी की नजर उच्च सदन में बहुमत हासिल करनी की है। इसके जरूरी है कि उच्च सदन में सपा के सदस्यों की संख्या 50 से नीचे लाई जाये। सपा के अल्पमत में आते ही भाजपा शिक्षक दल, निर्दल समूह, निर्दलीय, असंबद्ध व अपना दल (सोनेलाल) के सदस्यों की मदद से कोई भी बिल विधान परिषद में पास कराने की स्थिति में होगी।

अखिलेश यादव को लग सकता है बड़ा झटका, सीएम योगी से मिले सपा के तीन एमएलसी

क्या है विधान परिषद में सीटों का गणित
उत्तर प्रदेश में विधान परिषद की कुल 100 सीटें हैं। इनमें से 5 सदस्य स्नातकों द्वारा और 6 सदस्य शिक्षक संघों द्वारा चुने जाते हैं। विधान परिषद में सबसे ज्यादा 56 सीटें समाजवादी पार्टी के पास हैं, जबकि दूसरे नंबर 21 सदस्यों वाली बीजेपी है। इनके अलावा बसपा के पास 08 और कांग्रेस के पास दो विधान परिषद सदस्य हैं। इनमें से कांग्रेस के एक सदस्य दिनेश प्रताप सिंह बीजेपी का दामन थाम चुके हैं।

यह भी पढ़ें : विधान परिषद में बहुमत का आंकड़ा छूने की जुगत में बीजेपी, बनाई यह रणनीति

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned