scriptसेनीटाइजेशन से टूटने लगी कोरोना की चेन, यूपी में संक्रमण ग्राफ गिरा | Sanitization reduced corona infection in up | Patrika News

सेनीटाइजेशन से टूटने लगी कोरोना की चेन, यूपी में संक्रमण ग्राफ गिरा

locationलखनऊPublished: May 18, 2021 10:30:55 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

प्रदेश में हर शनिवार और रविवार को चलाया जा रहा विशेष अभियान, सेनीटाइजेशन कार्य बना कोरोना के खिलाफ बड़ा हथियार, प्रदेश में कम हुए संक्रमण के मामले

sanitization.jpg

CoronaVirus Sanitization

पत्रिका न्यूज नेटवर्क, लखनऊ.

कोरोना संक्रमण के खिलाफ जंग में सेनीटाइजेशन व साफ-सफाई बड़ा हथियार बनी है। यह अभियान प्रदेश में कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने में कारगर साबित हुआ है।

यह भी पढ़ें

शव बहाने को लेकर सख्ती बढ़ी, गंगा समेत प्रमुख नदियों के किनारे पुलिस कर रही गश्‍त, 24 घंटे हो रही पेट्रोलिंग


प्रत्‍येक शनिवार व रविवार को चलाए जा रहे विशेष सेनीटाइजेशन अभियान के जरिए अब तक सभी 18 मंडलों के 12016 वार्डों में सेनीटाइजेशन का काम कराया जा चुका है। खासकर 26 हजार से अधिक कंटेनमेंट जोन में कई बार विशेष सफाई व सेनीटाइजेशन का अभियान चलाया जा चुका है। इनमें एक लाख 87 हजार से अधिक परिवार निवास करते हैं। इस अभियान से गांव में भी संक्रमण की रफ्तार घीमी हई है। गांव में 60 हजार से अधिक निगरानी समितियां कोरोना की रफ्तार कम करने में अहम रोल अदा कर रही हैं।

यह भी पढ़ें

यूपी में तैयार हुआ सबसे बड़ा हेल्‍थ इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर


मुख्‍यमंत्री ( UP CM Yogi Adityanath ) के निर्देश पर आंशिक कोरोना लॉकडाउन के दौरान प्रत्‍येक शनिवार व रविवार को प्रदेश भर में विशेष सेनीटाइजेशन अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के दौरान प्रदेश के 17 नगर निगमों के 1355 वार्ड और 651 नगर निकायों के 12016 वार्डों में सेनीटाइजेशन ( CoronaVirus Sanitization ) का काम किया जा चुका है। खासकर प्रदेश के 26913 कंटेनमेंट जोन में माउंटेड स्‍प्रे मशीनों सेनीटाइजेशन का काम किया गया। इसी वजह से यूपी में कोरोना संक्रमण की रफ्तार तेजी से घट रही है। बीते 24 घंटे में यूपी में कोरोना के 8737 केस ही सामने आए हैं। यूपी में कोरोना के एक्टिव केस कम होकर करीब एक लाख 36 हजार ही रह गए हैं जबकि कोरोना टेस्‍ट की रफ्तार सरकार ने बढ़ा दी है। यूपी में एक दिन में दो लाख 79 हजार से अधिक टेस्‍ट रोजाना किए जा रहे है। इसके अलावा अभियान में स्‍मॉगगन व हैंडहेल्‍ड मशीनों से एंटी लार्वा का छिड़काव व सेनीटाइजेशन का काम किया गया। विभाग के अनुसार प्रदेश के 26 हजार से अधिक कंटेनमेंट जोन में 50 हजार से अधिक कोरोना संक्रामित लोग है। इन इलाकों में रहने वाले लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए युद्ध स्‍तर पर सेनीटाइजेशन ( Home Sanitization ) का काम शुरू किया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो