scriptरेल मंत्रालय ने किया बड़ा ऐलान, रेलवे में जल्द निकलेगी 9500 पदों पर बम्पर भर्तियां | sarkari naukri in rrb recruitment 2018 on 9500 vacancy notification | Patrika News

रेल मंत्रालय ने किया बड़ा ऐलान, रेलवे में जल्द निकलेगी 9500 पदों पर बम्पर भर्तियां

locationलखनऊPublished: Mar 20, 2018 12:37:21 pm

भारतीय रेलवे बेरेजगारों के लिये बड़ी खुशखबरी लेकर आय़ा है

lucknow

लखनऊ. भारतीय रेलवे बेरेजगारों के लिये बड़ी खुशखबरी लेकर आय़ा है। जल्द ही रेलवे युवाओं के लिये 9500 भर्तियां निकालेगा। रेल मंत्रालय जल्द ही वैंकेसी निकालने का ऐलान किया है। रेलवे सुरक्षा बल के पदों पर वैंकेसी निकालेगा। इसमें 50 फीसदी पद महिला उम्मीदवारों के लिये आरक्षित किये जाएंगे। यह जानकारी रेल मंत्रालय ने अपना ऑफिशियल वेबसाइट पर ट्वीट कर दी है । रेल मंत्रालय ने ट्वीट में लिखा है कि रेलवे में 90,000 जॉब के लिये भर्ती शुरु हुई हैं, साथ ही युवाओं के लिये रेलवे प्रटेक्शन फ़ोर्स में भी शीघ्र 9,500 भर्तियां शुरू होंगी, और इसमे 50% महिलाएं होंगी।

ग्रुप ‘सी’ व ग्रुप ‘डी’ में निकली बम्पर भर्तियां

रेलवे ने ग्रुप ‘सी’ व ग्रुप ‘डी’ की बम्पर वैकेंसी निकाली है। इनके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2018 है। इसमें लोको पायलट, टेक्नीशियन से लेकर ट्रेक मेंटेनर, प्वॉइंट्स मैन, हेल्पर, गेटमैन आदि शामिल हैं। माना जा रहा है कि अप्रैल-मई की इसकी भर्ती हो सकती है। बता दे कि पहले आईटीआई की अनिवार्य़ता थी लेकिन बाद में इसे खत्म कर दिया गय़ा जिसके बाद करोड़ो उम्मीदवार ने आवेदन किया है।

भारतीय रेलवे में असिस्टेंट लोको पायलट (ALP) और अन्य तकनीकी (Technician) के 26,000 से ज्यादा पदों पर भर्ती होनी है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2018 है। असिस्टेंट लोको पायलट के 17,673 और अन्य तकनीकी के 8829 पदों पर भर्ती होनी है। उम्मीदवारों का चयन कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) के आधार पर होगा। तो चलिए विस्तार से जानते हैं भर्ती परीक्षा से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बातें। दोनों के लिए उम्मीदवारों का चयन कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT, प्रथम और द्वितीय स्टेज) के तहत होगा। वहीं ALP उम्मीदवारों को सेकेंड स्टेज CBT क्वॉलिफाई करने के बाद कम्प्यूटर बेस्ड एप्टिट्यूड टेस्ट (AT) भी देना होगा।

इससे पहले भारतीय रेलवे ग्रुप डी के 63,000 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर चुकी है। इन पदों में ट्रैक मेंटेनर, गेटमैन, प्वाइंटमैन हेल्पर शामिल हैं। इन पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 12 मार्च 2018 है। वहीं इसके बाद असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्निशियन (ग्रेड III) पदों पर 26,502 रिक्तियों के लिए भी आवेदन जारी हो चुके हैं। इनके लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 05 मार्च 2018 है। कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट का आयोजन अप्रैल और मई में किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो