script

AC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

locationलखनऊPublished: May 20, 2022 04:48:57 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

भीषण गर्मी मेंAC का बिल भी बढ़ने लगता है क्योंकि लगातार एसी चलता रहता है। ऐसे में कुछ डिवाइस की मदद से आप बिजली बिल को कम कर सकते हैं। एसी का बिल 5 या 10% नहीं बल्कि 45 से 50 प्रतिशत कर कम होगा।

Air Conditioner

Air Conditioner File Photo

Air Conditioner: गर्मी का मौसम अपने चरम पर है। इस भीषण गर्मी के साथ ही AC का बिल भी बढ़ने लगता है क्योंकि लगातार एसी चलता रहता है। ऐसे में बढ़ता बिजली बिल कई लोगों के लिए सिरदर्द बन जाता है। एक तो इतनी महंगाई ऊपर से बढ़ता बिजली बिल अलग टेंशन दे जाता है। मगर क्या आप जानते हैं कि बाजार में कई ऐसे डिवाइस मौजूद हैं जिन्हें एसी के साथ लगाने पर आपका बिजली बिल न के बराबर आएगा और आपके कैफी पैसे भी बचेंगे। ये एक ऐसी डिवाइस है कि अगर इसे ठीक से नहीं लगाया जाए तो फायदे की जगह नुकसान होता है। आइये जानते हैं क्या है ये डिवाइस।
ENERLYF Electricty Saver

एसी का बिल कम करने के लिए आप ये डिवाइस उसमें डाल सकते हैं। Enerlyf की Amazon पर 3,999 रुपये कीमत है। इसे ऑनलाइन खरीदने पर आपको 10 प्रतिशत का डिस्काउंट मिलेगा। पॉवर सेविंग के मामले में भी ये बेस्ट है। इस डिवाइस से 45 प्रतिशत कर बिजली की बचत की जा सकती है।
यह भी पढ़ें

Air Travel: हवाई सफर भी हो गया महंगा, 5 फीसदी महंगी हो गई टिकट, अब तक 50 हजार तक बढ़े दाम

MD Proclectra (MDP08)

Proclectra MDP08 एक पावर सेविंग डिवाइस है जिसकी क्षमता 1 किलोवॉट तक है। इसका इस्तेमाल आप ऑफिस या घर में कहीं भी कर सकते हैं। इस डिवाइस की कीमत 799 रुपये है। आप इसे डिस्काउंट पर भी खरीद सकते हैं।
यह भी पढ़ें

12,500 की फीस देकर खोलिए वाइन की फैक्ट्री, सरकार देगी कैश

Dynamic AC Power Saver

इस डिवाइस की कीमत 7,800 रुपये है। इसे भी आप घर और ऑफिस दोनों जगह पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इस डिवाइस से बिजली का बिल 40 प्रतिशत तक कम हो सकता है। यह पूरी तरह से ऑटोमेटिक डिवाइस है।

ट्रेंडिंग वीडियो