#World sparrow Day : स्कूली बच्चों ने साइकिल रैली निकालकर दिया गौरैया बचाओ का सन्देश

उन्होंने कहा गौरैया का निवास इंसानों के घरों में होता है लेकिन आधुनिक समय के घर गौरैया के रहने के लायक नहीं है। क्योंकि पक्के घरों में गौरैया नहीं रह सकती।

लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार के 'ग्रीन यूपी क्लीन यूपी' अभियान के तहत विश्व गौरैया दिवस पर हजारों स्कूली बच्चों ने साइकिल रैली निकालकर गौरैया बचाओ का सन्देश दिया। साइकिल रैली जनेश्वर मिश्र पार्क से लामार्ट ग्राउंड तक निकाली गयी। 

जनेश्वर मिश्र पार्क में रैली का उद्घाटन प्रमुख वन संरक्षक वन्य जीव उत्तर प्रदेश रूपक डे ने हरी झंडी दिखाकर की। इस मौके पर रूपक डे ने बच्चों से गौरैया के संरक्षण से सम्बंधित सवाल-जवाब किये और पर्यावरण में गौरैया के योगदान और उनकी सुरक्षा के बारे में बच्चों को बताया।

उन्होंने कहा गौरैया का निवास इंसानों के घरों में होता है लेकिन आधुनिक समय के घर गौरैया के रहने के लायक नहीं है। क्योंकि पक्के घरों में गौरैया नहीं रह सकती। जिसके चलते गौरैया की प्रजाति तेजी से विलुप्त हो रही है। इसलिए पक्के घरों में गौरैया को बचाने के लिए मिट्टी के बर्तनों में पानी, हरियाली से भरपूर पौधे आदि की व्यवस्था करनी चाहिए। जिससे गौरैया को बचाया जा सके।  

Show More
Rakesh Mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned