scriptSawan 2019: महाकाल मन्दिर सजकर तैयार, भस्म आरती में 22 जुलाई को | Sawan Month first monday puja path 22 july | Patrika News

Sawan 2019: महाकाल मन्दिर सजकर तैयार, भस्म आरती में 22 जुलाई को

locationलखनऊPublished: Jul 21, 2019 06:35:01 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

भस्म आरती आकर्षण का केन्द्र बना रहता है

Sawan Month

Sawan 2019: महाकाल मन्दिर सजकर तैयार, भस्म आरती में 22 जुलाई को

लखनऊ। राजेन्द्रनगर के महाकाल मन्दिर सावन के पहले सोमवार के लिए सजकर तैयार हो चुका है। मन्दिर बिजली की झालरों से जगमगा रहा है मन्दिर के अन्दर फूलों की महक से बाबा महाकाल महक रहे हैं। वैसे तो पूरे सावन भर यहां रुद्राभिषेक व अन्य धार्मिक अनुष्ठान होंगे, लेकिन सावन के सोमवार पर यहां भस्म आरती आकर्षण का केन्द्र बना रहता है।
मन्दिर के व्यवस्थापक अतुल मिश्रा ने बताया कि सावन के पहले सोमवार की पूर्व संध्या पर बाबा महाकाल का गणपति श्रंगार किया। गणपति श्रंगार कराने का उदेश्य है कि हमारे प्रथम देव है। कोई भी कार्य करने पहले गणेश जी का स्मरण किया जाता है। गजाननन हम सबका ही नही बलिक पूरे विश्व का कल्याण करेंगे। उन्होंने बताया कि उज्जैन के महाकालेश्वर की भांति सोमवार को प्रातः चार बजे बाबा की भस्म आरती होगी। इसके अलावा पूरे सावन के दिनों में श्रद्धालुओं के लिए जलाभिषेक और रुद्राभिषेक करने की व्यवस्था रहेगी।
महाशिव मन्दिर समिति के एके दुबे व गिरीश चन्द्र ने बताया कि सावन के पहले सोमवार की प्रातः चार बजे होने वाली भस्म आरती में कैबिनेट मंत्री बृजेश पाठक भाग लेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो