scriptSchool Closed in UP till February 6 | Schools Closed in UP: यूपी में 6 फरवरी तक बंद हुए स्कूल, अपर मुख्य सचिव ने जारी किया आदेश | Patrika News

Schools Closed in UP: यूपी में 6 फरवरी तक बंद हुए स्कूल, अपर मुख्य सचिव ने जारी किया आदेश

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए यूपी में सभी स्कूल-कॉलेज को 6 फरवरी तक के लिए बंद कर दिया गया है। हालांकि इस दौरान Online Classes जारी रहेंगी। अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिया है। आपको बता दें कि इससे पहले सोशल मीडिया में 15 फरवरी तक स्कूल बंद रखने की खबर गलत वायरल कर दी गयी है। जिसके बाद अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने स्पष्टीकरण भी दिया था और जाँच की बात कही थी।

लखनऊ

Updated: January 28, 2022 10:21:39 pm

Schools Closed in UP: कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए यूपी में सभी स्कूल-कॉलेज को 6 फरवरी तक के लिए बंद कर दिया गया है। हालांकि इस दौरान Online Classes जारी रहेंगी। अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिया है। आपको बता दें कि इससे पहले सोशल मीडिया में 15 फरवरी तक स्कूल बंद रखने की खबर गलत वायरल कर दी गयी है। जिसके बाद अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने स्पष्टीकरण भी दिया था और जाँच की बात कही थी। पहले सभी स्कूल 23 जनवरी तक के लिए बंद थे जिसे कोरोना के संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार ने 30 जनवरी तक के लिए बढ़ा दिया था। 7 फरवरी को दोबारा स्कूल खुलने पर यानि Offline Classes शुरू होने पर प्रबंधन को स्कूलों के लिए जारी गाइडलाइन का पालन कराना आवश्यक होगा।
School Closed in UP till February 6
School Closed in UP till February 6
गलत खबर हुई थी प्रसारित

आपको बता दें कि इससे पहले सोशल मीडिया में 15 फरवरी तक स्कूल बंद रखने की खबर गलत वायरल कर दी गयी है। जिसके बाद अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने स्पष्ट किया है कि सोशल मीडिया में वायरल 15 फरवरी तक सभी स्कूलों के बन्द करने के आदेश गलत है। उन्होंने कहा था कि फर्जी आदेश जारी किये जाने को लेकर जाँच की जा रही है और जाँच कर वैधानिक कारवाई की जायेगी।
यह भी पढ़ें

गलत है 15 फरवरी तक स्कूल बंद होने की सूचना, 30 जनवरी तक ही बंद हैं स्कूल

स्कूलों के लिए गाइडलाइन

आपको बता दें कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए यूपी सरकार ने पहले ही स्कूलों के लिए गाइडलाइन जारी कर रखी है। इस गाइडलाइन के मुताबिक स्कूल प्रबंधन बिना अभिभावकों की सहमति के किसी भी बच्चे को स्कूल आने के लिए बाध्य नहीं कर सकता है।
स्कूल परिसर में सभी के लिए मास्क पहनना अनिवार्य

इसके साथ ही स्कूल परिसर में सभी लोगों को आवश्यक रूप से मास्क पहनना होगा। स्कूलों को विकल्प के तौर पर ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था करानी होगी। यदि स्कूल में किसी को भी जुकाम, बुखार आदि के लक्षण दिखते हैं तो उसे चिकित्सीय सलाह के साथ उनके घर पहुंचाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। कोई भी आयोजन तब ही किया जाए जब उसमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जा सकता हो।
यह भी पढ़ें

बच्चों को लेकर नयी गाइडलाइन जारी, पाँच साल से कम उम्र के बच्चों को मास्क की जरूरत नहीं

सांस्कृतिक गतिविधियों में कोविड प्रोटोकाल होगा लागू

स्कूल में अगर कोई प्रार्थना सभा या किसी तरह की खेलकूद व सांस्कृतिक गतिविधि हो रही है तो ऐसे में कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन करना होगा। स्कूलों को रोज सेनेटाइज करना होगा। प्रवेश करते समय शिक्षकों, कर्मचारियों व छात्र-छात्राओं की थर्मल स्कैनिंग की जाए। हैंडवॉश और हाथों को सेनेटाइज कराने की व्यवस्था गेट पर ही की जाए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.