scriptHolidays in April And Summer Vacation: अप्रैल में हैं इतनी छुट्टियाँ, जानिए कब से शुरू हो रही हैं गर्मी की छुट्टियाँ | School Holidays in 2022 Holidays in April 2022 Summer Vactions 2022 | Patrika News

Holidays in April And Summer Vacation: अप्रैल में हैं इतनी छुट्टियाँ, जानिए कब से शुरू हो रही हैं गर्मी की छुट्टियाँ

locationलखनऊPublished: Mar 27, 2022 09:43:01 am

Submitted by:

Vivek Srivastava

इस महीने की छुट्टियाँ भी खत्म हो चुकी है। अब शुरू होने वाले अप्रैल महीने में कितनी छुट्टियाँ पड़ रही हैं इसके बारे में हम आपको बताते हैं। इसके साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि गर्मी की छुट्टियाँ कब से शुरू हो रही हैं।

Holidays in April And Summer Vacation: अप्रैल में हैं इतनी छुट्टियाँ, जानिए कब से शुरू हो रही हैं गर्मी की छुट्टियाँ

Holidays in April And Summer Vacation: अप्रैल में हैं इतनी छुट्टियाँ, जानिए कब से शुरू हो रही हैं गर्मी की छुट्टियाँ

School Holidays: मार्च का महीना खत्म होने में बस कुछ ही दिन बचे हैं। इस महीने की छुट्टियाँ भी खत्म हो चुकी है। अब शुरू होने वाले अप्रैल महीने में कितनी छुट्टियाँ पड़ रही हैं इसके बारे में हम आपको बताते हैं। इसके साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि गर्मी की छुट्टियाँ कब से शुरू हो रही हैं। अप्रैल में छुट्टियों की बात करें तो इस महीने कुल सात छुट्टियाँ पड़ रही हैं। वहीं एक राम नवमी के रविवार को पड़ जाने के चलते एक छुट्टी खराब हो गयी। आपको बता दें कि अप्रैल में रामनवमी के अलावा तीन जो छुट्टियाँ वो लगातार पड़ रही हैं। जैसे पहली छुट्टी 13 अप्रैल को बैसाखी की पड़ रही है वहीं फिर दूसरी छुट्टी अगले ही दिन यानि 14 अप्रैल को है अंबेडकर जयंती की है तो वहीं फिर इसके अगले ही दिन यानि 15 अप्रैल को गुड फ्राइडे की छुट्टी है। रामनवमी की छुट्टी 10 अप्रैल को पड़ रही है और इस दिन रविवार भी है। जिसके चलते रामनवमी की छुट्टी बेकार हो गयी।
अप्रैल में पड़ने वाली छुट्टियां

इसके अलावा अप्रैल महीने में चार रविवार भी पड़ रहे हैं। ये चार रविवार हैं –

यह भी पढ़ें

जानिए कितनी छुट्टियाँ पड़ रही हैं पूरे साल, इस महीने में है सबसे ज्यादा छुट्टियाँ

बोर्ड परीक्षाओं के चलते 9वीं और 11 वीं की क्लास बंद
यूपी बोर्ड की 10वीं और 12 वीं की परीक्षाएं मार्च महीने की 24 तारीख से शुरू हैं जो 20 अप्रैल तक चलेंगी। इस दौरान 9वीं और 11वीं की कक्षाएं बंद रहेंगी। यानि 9वीं और 11वीं क्लास के बच्चों की छुट्टी रहेगी।
यह भी पढ़ें

प्राइमरी स्कूल के बच्चों के अभिभावकों के खाते में डाले जाएंगे 1100 रुपये, जानिए वजह

21 मई से शुरू हो रही है गर्मी की छुट्टियाँ

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 2022 सत्र के लिए सरकारी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों के शैक्षणिक कैलेंडर के मुताबिक स्कूलों में गर्मियों की छुट्टी का समय 21 मई से 30 जून तक रहेगा। इसलिए अगर आप भी इन गर्मी की छुट्टियों में कहीं घूमने का प्लान कर रहे हैं तो इसकी अभी से तैयारी कर लीजिए।

ट्रेंडिंग वीडियो