scriptSchool Holidays in January 2022: साल के पहले महीने में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, जानिए कितनी छुट्टियां हैं पूरे साल | School Holidays in 2022 winter vacation holidays in january 2022 | Patrika News

School Holidays in January 2022: साल के पहले महीने में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, जानिए कितनी छुट्टियां हैं पूरे साल

locationलखनऊPublished: Dec 31, 2021 08:00:37 pm

Submitted by:

Vivek Srivastava

School Holidays in January 2022: नये साल के पहले महीने में 8 दिन स्कूल बंद रहेंगे। सबसे ज्यादा छुट्टियां अक्टूबर महीने में पड़ रही हैं। इस महीने कुल मिलाकर 9 छुट्टियाँ पड़ रही हैं। इसमें शनिवार और रविवार की छुट्टियाँ शामिल नहीं हैं। वहीं पाँच महीने ऐसे हैं जिनमें सिर्फ एक-एक छुट्टियाँ ही हैं।

School Holidays in 2022

School Holidays in 2022

School Holidays in 2022: नये वर्ष के स्वागत में लोग जुटे हुए हैं। सबसे ज्यादा उत्साहित बच्चे रहते हैं। वहीं छुट्टियों की बात करें तो साल के पहले महीने यानि जनवरी में 8 दिन स्कूल बंद रहेंगे। इसमें 1 जनवरी को नये साल के पहले दिन की छुट्टी, 14 जनवरी को मकर संक्रांति की छुट्टी और फिर 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस की छुट्टी है। इसके अलावा पांच रविवार पड़ रहे हैं। यानि कुल मिलाकर जनवरी में 8 छुट्टियां पड़ रही हैं।
प्रदेश के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों के अगले सत्र का शैक्षिक कैलेंडर के मुताबिक प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में अगले सत्र मात्र 237 दिन पढ़ाई होगी और 113 दिन छुट्टी होगी। आपको बता दें कि इन छुट्टियों में रविवार की छुट्टियां भी शामिल हैं। वहीं इसके अलावा बोर्ड परीक्षाओं के लिए भी 15 दिन निर्धारित किये गये हैं।
यह भी पढ़ें

Winter Vacation in School: अब 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक स्कूलों में होगी सर्दियों की छुट्टी, कैलेंडर जारी

एक नजर डालते हैं हर महीने पड़ने वाली छुट्टियों पर

महीने के हिसाब से छुट्टियों की बात करें तो सबसे ज्यादा छुट्टियां अक्टूबर महीने में पड़ रही हैं। इस महीने कुल मिलाकर 9 छुट्टियाँ पड़ रही हैं। इसमें शनिवार और रविवार की छुट्टियाँ शामिल नहीं हैं। वहीं पाँच महीने ऐसे हैं जिनमें सिर्फ एक-एक छुट्टियाँ ही हैं। ये महीने हैं जून, जुलाई, सितंबर, नवंबर और दिसंबर। आइये एक नज़र डालते हैं किस महीने कितनी और कौन सी छुट्टियाँ पड़ रही हैं।
जनवरी में पड़ने वाली छुट्टियाँ

फरवरी में पड़ने वाली छुट्टियाँ

मार्च में पड़ने वाली छुट्टियाँ

अप्रैल में पड़ने वाली छुट्टियाँ

मई में पड़ने वाली छुट्टियाँ

जून में पड़ने वाली छुट्टी
जुलाई में पड़ने वाली छुट्टी

अगस्त में पड़ने वाली छुट्टियाँ

सितंबर में पड़ने वाली छुट्टी

अक्टूबर में पड़ने वाली छुट्टियाँ

नवंबर में पड़ने वाली छुट्टी

दिसंबर में पड़ने वाली छुट्टी
यह भी पढ़ें

नये साल से ATM से पैसा निकालना होगा महंगा, बदल जाएंगे बैंक के कई नियम, जानिए सबकुछ

शनिवार और रविवार के दिन पड़ने वाली छुट्टियाँ

शनिवार और रविवार के दिन छुट्टी होने से छुट्टियों का कोई मतलब नहीं रह जाता और वो छुट्टी खराब हो जाती है। 2022 के कैलेंडर पर नजर डालें तो इस बार भी कई छुट्टियां शनिवार-रविवार की भेंट चढ़ रही हैं।
शनिवार के दिन पड़ने वाली छुट्टियाँ

रविवार के दिन पड़ने वाली छुट्टियाँ

ट्रेंडिंग वीडियो