scriptSchool Closed: यूपी में 23 जनवरी तक स्कूलों में छुट्टी, 24 जनवरी को खुलेंगे दोबारा | School opening update school will open from 17 Jan in up | Patrika News

School Closed: यूपी में 23 जनवरी तक स्कूलों में छुट्टी, 24 जनवरी को खुलेंगे दोबारा

locationलखनऊPublished: Jan 16, 2022 04:15:30 pm

Submitted by:

Vivek Srivastava

उत्तर प्रदेश में 16 जनवरी तक स्कूलों को बंद करने का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आदेश जारी किया था। साथ ही उन्होंने ऑनलाइन क्लास भी शुरू करने के निर्देश दिये। वहीं अब स्कूलों को लेकर नया आदेश आ गया है। इस नये आदेश के मुताबिक अब 23 जनवरी तक स्कूलों को बंद कर दिया गया है और 24 जनवरी से दोबारा स्कूल खुलेंगे।

यूपी में 23 जनवरी स्कूलों में छुट्टी, 24 जनवरी को दोबारा खुलेंगे स्कूल

यूपी में 23 जनवरी स्कूलों में छुट्टी, 24 जनवरी को दोबारा खुलेंगे स्कूल

School Closed: कड़ाके की ठंड और कोरोना संक्रमण को देख यूपी में एक बार फिर Offline Classes पर रोक लगाते हुए स्कूलों 23 जनवरी तक बंद करने का आदेश जारी कर दिया गया है। इस नये आदेश के मुताबिक अब 24 जनवरी को दोबारा स्कूलो खुलेंगे। आपको बता दें कि अभी कक्षा 12 तक के सभी स्कूल 16 जनवरी तक बंद हैं और Online Classes चल रही हैं। बीते 9 जनवरी को सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोरोना को लेकर हुई बैठक में स्कूलों को लेकर इस बाबत आदेश जारी किया था। वहीं कक्षा आठ तक के स्कूलों में 14 जनवरी तक Winter Vaction चल रहे थे जिसे बाद में बढ़ाकर 16 जनवरी तक कर दिया गया था। अब इस नये आदेश के मुताबिक 23 जनवरी तक स्कूल बंद रहेंगे। वहीं ऑनलाइन क्लास पूर्व की भाँति चलते रहेंगे।
स्कूलों के लिए गाइडलाइन

आपको बता दें कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए यूपी सरकार ने पहले ही स्कूलों के लिए गाइडलाइन जारी कर रखी है। इस गाइडलाइन के मुताबिक स्कूल प्रबंधन बिना अभिभावकों की सहमति के किसी भी बच्चे को स्कूल आने के लिए बाध्य नहीं कर सकता है।
यह भी पढ़ें

देखिए स्कूलों के लिए जारी गाइडलाइन में क्या-क्या हैं निर्देश

स्कूल परिसर में सभी के लिए मास्क पहनना अनिवार्य

इसके साथ ही स्कूल परिसर में सभी लोगों को आवश्यक रूप से मास्क पहनना होगा। स्कूलों को विकल्प के तौर पर ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था करानी होगी। यदि स्कूल में किसी को भी जुकाम, बुखार आदि के लक्षण दिखते हैं तो उसे चिकित्सीय सलाह के साथ उनके घर पहुंचाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। कोई भी आयोजन तब ही किया जाए जब उसमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जा सकता हो।
सांस्कृतिक गतिविधियों में कोविड प्रोटोकाल होगा लागू

स्कूल में अगर कोई प्रार्थना सभा या किसी तरह की खेलकूद व सांस्कृतिक गतिविधि हो रही है तो ऐसे में कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन करना होगा। स्कूलों को रोज सेनेटाइज करना होगा। प्रवेश करते समय शिक्षकों, कर्मचारियों व छात्र-छात्राओं की थर्मल स्कैनिंग की जाए। हैंडवॉश और हाथों को सेनेटाइज कराने की व्यवस्था गेट पर ही की जाए।
यह भी पढ़ें

स्कूल बसों के किराये का नया फॉर्मूला जारी, अब नहीं कर सकेंगे मनमानी

छुट्टी के वक्त भी रखा जाय सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल

स्कूल की छुट्टी के समय सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जाए। विद्यालय के अंदर भी कम से कम छह फीट की दूरी का पालन कराया जाए। स्कूली वाहनों को भी रोज सेनेटाइज कराया जाए। बसों आदि के अंदर भी शारीरिक दूरी तय की जाए। इसके साथ ही शिक्षकों व कर्मचारियों का वैक्सीनेशन भी अनिवार्य रूप से कराया जाए।

ट्रेंडिंग वीडियो