ठंड का कहर जारी, अब सात जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल

कड़ाके की ठंड और घने कोहरे के कारण राजधानी में 12वीं तक के स्कूल अब सात जनवरी तक बंद रहेंगे।

By:

Published: 04 Jan 2018, 06:00 PM IST

लखनऊ. कड़ाके की ठंड और घने कोहरे के कारण राजधानी में 12वीं तक के स्कूल अब सात जनवरी तक बंद रहेंगे। लखनऊ के डीएम की ओर से सभी सरकारी, प्राइवेट और सरकार द्वारा सहायता प्राप्त स्कूलों में यह आदेश लागू किया जाएगा। इससे पहले कक्षा 8 तक से सभी स्कूलों को चार जनवरी तक बन्द रखने के आदेश जारी हुए थे। जिलाधिकारी कार्यालय से जारी आदेश के अनुसार यह आदेश प्रैक्टिकल व अन्य परीक्षाओं पर लागू नहीं होगा। यूपी में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए डीएम ने यह ऑर्डर दिया।

बदल गए स्कूल के टाइमिंग

इसके अलावा जब आठ जनवरी से राजधानी के स्कूल खुलेंगे तो उनका समय सुबह दस बजे से शुरू होगा। डीएम की ओर से ये निर्देश जारी हुआ है। ये ऑर्डर सीबीएसई, आईएससी व सभी यूपी बोर्ड के स्कूलों पर लागू होगा। बीती रात भी अधिकतर जगहों पर न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु के नीचे रहा। मैदानी क्षेत्र में भारी कोहरे के कारण हुई दुर्घटना में तीन लोगों की मौत हो गयी। गुरुवार को लखनऊ का पारा दोपहर तक 13 डिग्री के आस-पास रहा।मौसम विभाग की मानें तो इस हफ्ते बारिश की भी संभावना बन रही है।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

आंचलिक विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि आने वाले 48 घंटों तक मौसम में सुधार की उम्मीद नहीं है। तापमान में गिरावट जारी रहेगा। उन्होंने बताया कि पूरे उत्तर भारत शीतलहर की चपेट में है। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि बादल छाये रहने की वजह से धूप नहीं निकल रही जिससे मौसम में सुधार नहीं हो रहा। लगातार तापमान में गिरावट जारी है। उन्होंने बताया कि इस समय पूरे उत्तरी में पहाड़ों की बर्फीली हवाएं चल रही हैं।

बस व ट्रेनें लेट, यात्री परेशान

धुंध और अन्य कारणों से राजधानी में तीन दर्जन से ज्यादा ट्रेन लेट रहीं। ठंड और कोहरे की वजह से रेल यातायात पर बुरा असर पड़ा है। अनेक रेलगाड़ियों को धीमी गति से चलाया जा रहा है। जम्मू तवी एक्सप्रेस, दूरंतो एक्सप्रेस और बरेली एक्सप्रेस समेत कई रेलगाड़ियां अपने निर्धारित समय से तीन से 11 घंटे तक की देर से चल रही हैं।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned