scriptस्कूल फिर से हुए बंद, कड़ाके की ठंड ने कंपाया हाड़, ट्रेन-फ्लाइट्स बुरी तरह प्रभावित | Schools closed again in up severe cold shivered the bones trains and f | Patrika News
लखनऊ

स्कूल फिर से हुए बंद, कड़ाके की ठंड ने कंपाया हाड़, ट्रेन-फ्लाइट्स बुरी तरह प्रभावित

उत्तर प्रदेश यानी यूपी में कड़ाके की ठंड को देखते हुए स्कूलों की छुट्टियां 17 जनवरी तक बढ़ा दी गई हैं।

लखनऊJan 15, 2024 / 01:59 pm

Vikash Singh

schoool_closed_in_up.jpg
उत्तर प्रदेश यानी यूपी में कड़ाके की ठंड को देखते हुए स्कूलों की छुट्टियां 17 जनवरी तक बढ़ा दी गई हैं। वहीं, दिल्ली-NCR में सोमवार से सभी स्कूल पूरी तरह खुल गए। शिक्षा मंत्री आतिशी के निर्देशानुसार नर्सरी, केजी और अन्य प्राइमरी क्लासेज के बच्चों को भी स्कूल जाना होगा। हालांकि, मौसम को देखते हुए बच्चों और उनके परिजनों को कुछ राहत भी दी गई है।
शिक्षा निदेशालय की ओर से रविवार को जारी आदेश में बताया गया कि कोई भी स्कूल सुबह 9 बजे से पहले शुरू नहीं होगा और डबल शिफ्ट वाले स्कूलों में शाम 5 बजे के बाद कोई क्लास नहीं होगी। अगले आदेश तक स्कूलों को इसी टाइमिंग के से चलना होगा। हालांकि, शिक्षाकर्मियों को उनकी टाइमिंग के मुताबिक उपस्थित होने को कहा गया है।
कोहरे के बीच ट्रेन-फ्लाइट्स पर पड़ा बड़ा असर
अंग्रेजी अखबार ‘दि इंडियन एक्सप्रेस’ की रिपोर्ट के मुताबिक मौसम में बदलाव, हवा की धीमी रफ्तार, बढ़ी नमी और आग जलाने की वजह से प्रदूषण में इजाफा हुआ है। कोहरे के चलते IGI एयरपोर्ट दिल्ली पर रविवार से सोमवार सुबह तक 400 से अधिक फ्लाइट्स लेट हुईं। अफसरों के हवाले से बताया गया कि कई अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में इस दौरान 15 घंटे तक की देरी हुई।
रेल और सड़क यातायात भी जबरदस्त प्रभावित
रविवार को 20 उड़ानें जयपुर डाइवर्ट की गई थीं, जबकि सोमवार को भी भीषण कोहरे की वजह से ऐसी ही स्थिति बनी रह सकती है। मौसम विभाग ने बताया है कि दिल्ली एयरपोर्ट पर सुबह छह बजे विजिबिलिटी 50 मीटर थी। देश के विभिन्न राज्यों से दिल्ली आने वाली ट्रेनें 6 से 8 घंटे लेट है। यही नहीं, फॉग के चलते सड़कों पर भी गाड़ियां रेंगती हुई चल रही हैं। ऐसे में लोगों को सलाह है कि वे छोटी दूरी के लिए साइकिल का प्रयोग करें या फिर पैदल चलें।

Hindi News/ Lucknow / स्कूल फिर से हुए बंद, कड़ाके की ठंड ने कंपाया हाड़, ट्रेन-फ्लाइट्स बुरी तरह प्रभावित

ट्रेंडिंग वीडियो