script

Schools Summer Vacation 2022 : स्कूलों में 20 मई से छुट्टियां शुरू जानें कब खुलेगा स्कूल

locationलखनऊPublished: May 19, 2022 05:30:37 pm

School Summer Vacation उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां कब होगी। इस सवाल का अंत हो गया है। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राइमरी स्कूल व बेसिक स्कूलों में शुक्रवार 20 मई से बच्चों की छुट्टियां शुरू हो गईं है। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूल में करीब 26 दिन बंद रहेंगे। इस आदेश के बाद सभी स्कूली बच्चों में खुशी की लहर है। जानें स्कूल कब खुलेगा।

schools_summer_vacation.jpg
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां कब होगी। इस सवाल का अंत हो गया है। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राइमरी स्कूल व बेसिक स्कूलों में शुक्रवार 20 मई से बच्चों की छुट्टियां शुरू हो गईं है। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूल में करीब 26 दिन बंद रहेंगे। इस आदेश के बाद सभी स्कूली बच्चों में खुशी की लहर है। तेज गर्मी से परेशान बच्चों के अभिभावकों के चेहरे भी खुशी से खिल उठे। करीब 26 दिन गर्मी की छुट्टियां मनाने के बाद स्कूल 16 जून को खुलेंगे। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार, 16 जून से स्कूल सुबह साढ़े सात बजे से खुलेगा। दोपहर 2 बजे तक शिक्षण कार्य होगा। नई व्यवस्था के अनुसार, ग्रीष्मकाल में मध्यावकाश सुबह 10.30 बजे से 11.00 बजे तक रहेगा। तो मस्त हो जाइए 20 मई से ग्रीष्मावकाश शुरू हो गया है।
उत्तर प्रदेश के परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में इस बार गर्मी की छुट्टियां 26 दिन की हैं। नए शैक्षिक कैलेंडर के अनुसार, इन सभी स्कूलों में 16 जून से पठन-पाठन फिर शुरू हो जाएगा। विद्यालयों में शैक्षिक सत्र जुलाई के बजाए अब एक अप्रैल से शुरू होता है। इसी के साथ ही अब अवकाश की समय सारिणी बदल चुकी है। प्रदेश के इन स्कूलों में 21 मई से 30 जून तक मिलने वाला ग्रीष्मावकाश अब 20 मई से 15 जून तक रहेगा। अब तो सभी प्राथमिक स्कूलों में शीतकालीन अवकाश भी मिल रहा है, जो कि हर वर्ष 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक दिया जाता है।
यह भी पढ़ें

Schools New Guideline : दसवीं तक के स्कूलों का टाइम बदला, इस डेट तक जारी रहेगी नई व्यवस्था

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद सचिव प्रताप सिंह बघेल ने बताया कि विद्यालयों में शैक्षिक कैलेंडर के अनुसार गुरुवार 19 मई तक पढ़ाई होगी। शुक्रवार 20 मई से गर्मी की छुट्टियां शुरू होंगी जो 15 जून तक रहेंगी। 16 जून को स्कूल सुबह साढ़े सात बजे खुलेंगे और तेजी से पढ़ाई कराई जाएगी।
यह भी पढ़ें

Schools New Guideline : गर्मी से निपटने के लिए स्कूलों के लिए नई गाइडलाइन स्कूल जल्दी खोलें, यूनिफॉर्म में छूट के निर्देश

यूपी बेसिक शिक्षा परिषद ने स्कूलों में 2022 की छुट्टियों का कैलेंडर जारी किया है। वर्ष 2022 में स्कूलों में 119 दिन विद्यालयों में अवकाश रहेगा। उसका ब्यौरा कुछ इस तरह है। एक तो इस बार रविवार को आठ बड़े पर्व पड़े रहे हैं जिनकी छुट्टियां नहीं मिलेंगी। रविवार के पर्वों को शामिल करते हुए साल में 75 दिन अवकाश रहेगा। इसमें शीतकालीन और ग्रीष्कालीन के शामिल हैं। इसके अतिरिक्त अन्य 44 रविवार की छुट्टियां हैं। अन्य रविवार को सम्मिलित करने पर कुल 119 दिन विद्यालयों में अवकाश रहेगा। छुट्टियों का कैलेंडर दिसम्बर माह में जारी किया गया था।

ट्रेंडिंग वीडियो