scriptschools summer vacation 2022 Over know which date school will open | Schools Open : स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां होने वाली हैं खत्म, जानें किस डेट को खुलेंगे स्कूल | Patrika News

Schools Open : स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां होने वाली हैं खत्म, जानें किस डेट को खुलेंगे स्कूल

Uttar Pradesh Schools Open उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद स्कूल में गर्मी की छुट्टियां बस खत्म होने वाली है। और स्कूल खुलने की तैयारी है। बेसिक शिक्षा परिषद के सभी स्कूल गर्मी की छुट्टियों के बाद खुलने जा रहे हैं। विभाग तैयारियों में जुट गया है। सभी बीएसए ने कार्यालयों का निरीक्षण शुरू कर दिया है। इस संबंध में विस्तृत निर्देश जारी किए गए हैं।

लखनऊ

Published: June 11, 2022 12:10:34 pm

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद स्कूल में गर्मी की छुट्टियां बस खत्म होने वाली है। और स्कूल खुलने की तैयारी है। बेसिक शिक्षा परिषद के सभी स्कूल गर्मी की छुट्टियों के बाद 16 जून से खुलने जा रहे हैं। विभाग तैयारियों में जुट गया है। सभी बीएसए ने कार्यालयों का निरीक्षण शुरू कर दिया है। इस संबंध में विस्तृत निर्देश जारी किए गए हैं। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद सहित महकमे के बड़े अधिकारी जिलों के दौरे पर निकलेंगे। बेसिक शिक्षा का कामकाज संभालते ही महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने सभी बीएसए को पत्र भेजा है। इसमें लिखा है कि दो शैक्षिक सत्रों में कोविड-19 की वजह से अधिकांश समय विद्यालय बंद रहे हैं। इसका असर शैक्षिक परिवेश पर पड़ा है। अब शिक्षक व छात्र-छात्राओं के लिए अनुकूल माहौल बनाने के लिए हर स्तर पर प्रभावी प्रयास करने की जरूरत है। अगले सप्ताह स्कूल खुल रहे हैं इसलिए सारी तैयारियां पूरी कर ली जाएं।
 Schools Open : स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां खत्म, जानें किस डेट को खुलेंगे स्कूल
Schools Open : स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां खत्म, जानें किस डेट को खुलेंगे स्कूल
स्कूलों का होगा औचक निरीक्षण

महानिदेशक स्कूल शिक्षा, राज्य परियोजना कार्यालय, बेसिक शिक्षा निदेशालय और एससीईआरटी की टीमें बीएसए कार्यालयों का निरीक्षण करेंगी। कार्यालयों की व्यवस्था तत्काल दुरुस्त करें। विद्यालयों में मध्यान्ह भोजन की नियमित व्यवस्था, शिक्षकों की उपस्थिति की पड़ताल जिला व ब्लाक स्तरीय टास्क फोर्स 16 जून से करेंगी। डीबीटी के माध्यम से छात्र-छात्राओं को यूनीफार्म, स्कूल बैग, जूते-मोजे और स्वेटर के लिए अभिभावकों के खाते में धनराशि भेजी है।
यह भी पढ़ें

चित्रकूट में बनेगा यूपी का चौथा टाइगर रिजर्व, वो राज जानें आखिर बन क्यों रहा है

छात्र-छात्राएं यूनीफार्म, स्कूल बैग, जूते-मोजे में स्कूल आएं

महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने कहा कि, सभी छात्र-छात्राएं यूनीफार्म, स्कूल बैग, जूते-मोजे के साथ स्कूल आएं। स्कूलों को दी गई कंपोजिट ग्रांट की धनराशि की निगरानी की जाए और रिपोर्ट राज्य परियोजना कार्यालय भेजें। आपरेशन कायाकल्प के तहत स्कूलों में 19 पैरामीटर्स पूरे किए जाने हैं, विद्यालयवार शेष कार्यों की सूची बनाकर जिलाधिकारी से संपर्क करके समय से इसे पूरा कराएं।
यह भी पढ़ें

यूपी के इन सात जिलों को मिलेगी सीएनजी-पीएनजी की सुविधा, सीएनजी वाहन चालकों को मिलेगी राहत

जर्जर स्कूलों में शिक्षण कार्य नहीं

महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने निर्देश दिया है कि, जिलों में चिन्हित किए गए जर्जर व ध्वस्त विद्यालयों में शिक्षण कार्य कतई न हो। पठन पाठन के लिए वैकल्पिक व्यवस्था तुरंत की जाए। बीएसए कार्यालयों में पटलों के कार्यों को समय से निस्तारित कराएं। और क्लीन डेस्क पालिसी अपनाई जाए।
गड़बड़ी पर सख्त कार्रवाई

महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने आगे कहाकि, विद्यालयों के मान्यता प्रकरणों का निस्तारण आनलाइन होगा। गड़बड़ी पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। जिलों में निलंबित चल रहे शिक्षकों की जांच प्राथमिकता पर पूरी कराकर नियमानुसार निर्णय लिया जाए। मानव संपदा पोर्टल पर शिक्षकों के अवकाश प्रकरणों का निस्तारण कराएं।
कार्यों की समय सारिणी

16-20 जून : ब्लाक स्तर पर प्रधानाध्यापकों की बैठक करके विद्यालयों की समीक्षा।

16-25 जून : ब्लाक स्तर पर एकेडमिक रिसोर्स परसंस की बैठक करके स्कूलों में सपोर्टिव सुपरविजन की कार्ययोजना तैयार करें।
16=30 जून : शिक्षक संकुल की बैठक कराई जाए। अधिकारी नियमित रूप से निरीक्षण करें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा उलटफेर: एकनाथ शिंदे ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, देवेंद्र फडणवीस बने डिप्टी सीएमMaharashtra Politics: बीजेपी ने मौका मिलने के बावजूद एकनाथ शिंदे को क्यों बनाया सीएम? फडणवीस को सत्ता से दूर रखने की वजह कहीं ये तो नहीं!भारत के खिलाफ टेस्ट मैच से पहले इंग्लैंड को मिला नया कप्तान, दिग्गज को मिली बड़ी जिम्मेदारीउदयपुर कन्हैयालाल हत्याकांडः कानपुर से आतंकी कनेक्शन, एनआईए की टीम जल्द जा कर करेगी छानबीनAgnipath Scheme: अग्निपथ स्कीम के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाला पहला राज्य बना पंजाब, कांग्रेस व अकाली दल ने भी किया समर्थनPresidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: शरद पवार ने किया बड़ा दावा- फडणवीस डिप्टी सीएम बनकर नहीं थे खुश, लेकिन RSS से होने के नाते आदेश मानाUdaipur Murder: आरोपियों को लेकर एनआईए ने किया बड़ा खुलासा, बढ़ी राजस्थान पुलिस की मुश्किल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.