(Shardiya Navratri) मन्दिर में 5 प्रमुख व्यवहारों के वैज्ञानिक कारण, नवरात्रि में इस ख़बर को ज़रूर पढ़े

(Shardiya Navratri) चप्पल बाहर क्यों उतारते हैं।

By: Ritesh Singh

Updated: 08 Oct 2021, 04:51 PM IST

लखनऊ , (Shardiya Navratri) मन्दिर में प्रवेश नङ्गे पैर ही करना पड़ता है। यह नियम दुनिया के सभी सनातन (हिन्दू) मन्दिरों में है। इसके पीछे कारण यह है कि मन्दिर की फ़र्शों का निर्माण पुराने समय से अब तक इस प्रकार किया जाता है कि ये वैद्युत (इलेक्ट्रिक) और चुम्बकीय (मैग्नैटिक) तरङ्गों का सबसे बड़ा स्रोत होती हैं।(Shardiya Navratri) जब इन पर नंगे पैर चला जाता है तो अधिकतम ऊर्जा पैरों के माध्यम से शरीर में प्रवेश कर जाती है।

(Shardiya Navratri) दीपक के ऊपर हाथ घुमाने का कारण

(Shardiya Navratri) आरती के बाद सभी लोग दीये पर या, कपूर के ऊपर हाथ रखते हैं, उसके बाद सिर से लगाते हैं और आँखों पर स्पर्श करते हैं। ऐसा करने से हल्के गर्म हाथों से दृष्टि इन्द्रिय सक्रिय हो जाती है और बेहतर महसूस होता है।

(Shardiya Navratri) मन्दिर में घण्टा बजाने (लगाने) की वजह

(Shardiya Navratri) जब भी मन्दिर में प्रवेश किया जाता है तो दरवाज़े पर घण्टा टँगा होता है जिसे बजाना होता है। मुख्य मन्दिर (जहाँ भगवान की मूर्ति होती है) में भी प्रवेश करते समय घण्टा अथवा, घण्टी बजानी होती है। (Shardiya Navratri) कारण यह कि इससे निकलने वाली आवाज़ से सात सेकेण्ड तक गूँज बनी रहती है जो शरीर के सात स्वास्थ्यप्रद बिन्दुओं/केन्द्रों (हीलिङ्ग सेण्टर्स) को सक्रिय कर देती है।

(Shardiya Navratri) भगवान की मूर्ति का स्थान

(Shardiya Navratri) मन्दिर में भगवान की प्राण प्रतिष्ठित मूर्ति को गर्भ गृह के बिल्कुल बीच में रखा जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस जगह पर सबसे अधिक ऊर्जा होती है जहाँ शुद्ध सोच से खड़े होने पर शरीर में सकारात्मक ऊर्जा पहुँचती है और नकारात्मकता दूर भाग जाती है।

(Shardiya Navratri) परिक्रमा करने के पीछे भी वैज्ञानिक कारण

(Shardiya Navratri) हर मुख्य मन्दिर में दर्शन और पूजा करने के बाद परिक्रमा करनी होती है। परिक्रमा 8 से 9 बार करनी होती है। जब मन्दिर में परिक्रमा की जाती है तो सारी सकारात्मक ऊर्जा शरीर में प्रवेश कर जाती है और मन के साथ तन को भी शान्ति मिलती है।

Show More
Ritesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned