scriptscorching heat wave 'unannounced cuts' in UP electricity bill increase | भीषण गर्मी के साथ 'अघोषित कटौती' से UP में कोहराम, विदेशी कोयले से 'बढ़ेगा बिजली बिल' | Patrika News

भीषण गर्मी के साथ 'अघोषित कटौती' से UP में कोहराम, विदेशी कोयले से 'बढ़ेगा बिजली बिल'

उत्तर प्रदेश में इन दिनों भीषण गर्मी के बाद सबसे ज्यादा बिजली कटौती से लोग परेशान हैं। पूरे प्रदेश में बढ़ते बिजली संकट के पीछे की बड़ी वजह कोयले की सप्लाई कम होना बताया जा रहा है। जिससे डिमांड के अनुपात में बिजली आपूर्ति नहीं हो पा रही है। जिसकी वजह से लगातार गांवों में हर रोज़ लगभग 14 घंटे की कटौती और शहरों में भी 3 से 4 घंटे की रैंडम कटौती जारी है। वहीं प्रदेश के नए ऊर्जा मंत्री एके शर्मा इससे निपटने के लिए एसी कमरों में बैठकर प्लान बना रहे है, लेकिन उसका असर फिलहाल देखने को नहीं मिल रहा है।

लखनऊ

Published: April 27, 2022 03:49:03 pm

उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी के दौरान ट्रांसफार्मर का जल जाना, तारों का टूटकर गिरने जैसे समस्याएँ तेजी से बढ़ी हैं। जिससे बिजली संकट बढ़ा है। वहीं कोयले की कमी की वजह से भी बिजली की समस्या बढ़ रही है। जबकि प्रदेश में कोयले की कमी से निपटने के लिए विदेशी कोयला भी मंगाने की तैयारी की जारी है। जिससे 50 पैसे से लेकर 1 रु तक का बिजली का दाम बढ़ाया जा सकता है। इससे भी बिजली की कटौती से परेशान लोगों को बढ़ते बिल से भी दोचार होना पड़ सकता है।
Electricity bill in up can be increased with cut of UP symbolic pics to show
Electricity bill in up can be increased with cut of UP symbolic pics to show
फसल को नुकसान, किसानों ने दी आत्महत्या की चेतावनी
उत्तर प्रदेश के बदायूं जिले में अघोषित बिजली कटौती से किसान परेशान हैं वहीं इससे फसल को भारी नुकसान हो रहा है। हरी सब्जियों उगाने वाले किसानों के लिए पानी की सिंचाई बहुत ही ज्यादा जरूरी है। लेकिन बिजली नहीं आने से उनकी फसल को नुकसान हो रहा है। इसे आक्रोशित कर किसानों ने स्थानीय प्रशासन को आत्महत्या तक की चेतावनी दे डाली है. वहां के किसानों का कहना है कि उन्होंने अपने गहने गिरवी रखकर लोन लिया हुआ है लेकिन बिजली की कटौती की वजह से फसल को नुकसान हो रहा है और लोन चुकाना भी किसानों के लिए मुश्किल होगा.
घटिया ट्रांसफार्मर और तार नहीं झेल पा रहे गर्मी
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और उससे जुड़े कई महत्वपूर्ण शहर कानपुर, प्रयागराज, अयोध्या, गोरखपुर, मुरादाबाद में भी लगातार कटौती जारी है। कभी रोस्टर के नाम पर तो कभी ट्रांसफार्मर की खराबी या तार टूटने के नाम पर बिजली काटी जा रही है। प्रदेश के लखनऊ, कानपुर जैसे शहरों में ट्रांसफॉर्मर में आग लगने की वजह से पिछले तीन दिनों में कई घाटों तक कटौती रही। उन्नाव में शुक्लागंज और कुछ अन्य नगरीय क्षेत्रों में बिजली व्यवस्था का बुरा हाल हो रखा है. आजमगढ़, गाजीपुर, इटावा, कुशीनगर जिसे क्षेत्रों में स्थिति बद से बदतर है. 10 घंटों से ज्यादा रोजाना कटौती हो रही है.

ट्विटर पर ऊर्जा विभाग से लगातार शिकायतें
बिजली कटौती की बढ़ती समस्या को देखकर ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने कर्मचारियों से अपील की है कि अत्यधिक गर्मी के कारण बिजली की मांग बढ़ गई है. पिछले साल की अपेक्षा में अब मांग बहुत ज्यादा है. ऊर्जा विभाग में कार्यरत सभी भाई-बहनों से निवेदन है कि इस चुनौतीपूर्ण समय में जनता की सेवा के लिए रात-दिन सजग, तत्पर और उपलब्ध रहें.
'ज्यादा बिल' मामलों की जांच जरूरी' जनता को राहत की पहल
उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने विभागीय मीटिंग में ज्यादा बिल आने की समस्या को गंभीरता से लेते हुए इसकी जांच कम समय में त्वरित जांच कराने की बात कही। जिससे जनता को ज्यादा बिल से छुटकारा मिल सके। इसके लिए अलग से भी कमेटी बनाने की चर्चा चल रही है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: खतरे में MVA सरकार! समर्थन वापस लेने की तैयारी में शिंदे खेमा, राज्यपाल से जल्द करेंगे संपर्क?West Bengal : मुकुल का इस्तीफा- ममता का निर्देश या सीबीआइ का डर?Karnataka Text Book Row : स्कूली पाठ्य पुस्तकों में होंगे आठ बदलावराष्ट्रपति उम्मीदवार Draupadi Murmu पर अभद्र टिप्पणी करने पर डायरेक्टर राम गोपाल वर्मा पर लखनऊ में केस दर्ज, पुलिस ने शुरू की जांचMaharashtra News: सांगली में परिवार के 9 सदस्यों की मौत आत्महत्या नहीं बल्कि हत्या थी, पुलिस ने किया चौका देने वाला खुलासाअंबानी परिवार की सुरक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई, जानिए क्या है पूरा मामलापीएम मोदी आज UAE दौरे के लिए होंगे रवाना, राष्ट्रपति से करेंगे मुलाकातकेन्द्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की Yogi से मुलाक़ात, राष्ट्रपति चुनाव और प्रदेश अध्यक्ष की तैयारी में जुटी भाजपा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.