शहर के 20 प्रमुख चौराहों पर लगेंगे स्क्रीन सेट, एक से मिलेगी अगले चौराहे पर लगी जाम की जानकारी

शहर के 20 प्रमुख चौराहों पर लगेंगे स्क्रीन सेट, एक से मिलेगी अगले चौराहे पर लगी जाम की जानकारी

Karishma Lalwani | Updated: 21 Dec 2018, 04:05:33 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

स्मार्ट सिटी योजना के तहत लखनऊ के 20 प्रमुख चौराहे स्मार्ट बनाए जाएंगे। एक चौराहे पर पहुंचते ही अगले चौराहे की ट्रैफिक व्यवस्था की जानकारी मिलेगी

लखनऊ. स्मार्ट सिटी योजना के तहत अब लखनऊ के 20 प्रमुख चौराहे स्मार्ट बनाए जाएंगे। एक चौराहे पर पहुंचते ही अगले चौराहे की ट्रैफिक व्यवस्था के हाल की जानकारी मिल सकेगी। इससे लखनऊ के यातायात मे बड़ा बदलाव होगा। नगर आयुक्त डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी के मुताबिक शहर के 20 चौराहों पर डिस्प्ले लगाए जाएंगे। इन डिस्प्ले से प्रदूषण, अगले चौराहे पर लगे जाम और तापमान की जानकारी दी जाएगी। 20 चौराहों में से फिलहाल हजरतगंज, पॉलीटेक्निक, अवध और सिंकदराबाग को शामिल किया गया है। इसके अलावा सूरजकुंड पार्क से गौतमबुद्ध पार्क तक स्मार्ट रोड बनेगा, जिसे 500 मीटर तक विकसित किया जाएगा।

जिम और वाई-फाई की सुविधा

स्मार्ट सिटी योजना के तहत शहर में पार्क और वाई-फाई बनाए जाएंगे। इसमें झंडेवाला पार्क और दयानिधान पार्क शामिल हैं, जिनमें ओपन जिम पार्क बनाए जाएंगे। इसके अलावा जिन पार्कों में वाई-फाई सुविधा मिलेगी वह झंडे वाला पार्क, दयानिधान पार्क, कैसरबाग पार्क, शहीद स्मारक, गोमती रिवर फ्रंट और बेगम हजरतमहल पार्क में होगा। बेहतर सफाई के लिए सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट योजना के अंतर्गत 2 मैकेनिकल रोड स्वीपिंग और 20 कांपैक्टर मशीने खरीदी जाएंगी। वहीं स्मार्ट बस शेल्टर परियोजना के अंतर्गत 40 स्मार्ट बस शेल्टर बनाए जाने की योजना है।

कैमरे की होगी सब पर नजर

हाईटेक यातायात कंट्रोल (आईटीएमएस) सिस्टम शहर में शुरु किए जाएंगे। यह हर वाहन पर नजर रखेगा। नियम तोड़ने वालों और तेज गति से चलने वाले वाहनों के अलावा दो पहिया व तीन पहिया वाहन पर हेलमेट न लगाने वालों पर आईटीएमएस के जरिये नगर रखी जाएगी। इसके अलावा गलत दिशा में ड्राइविंग करने वाले भी पकड़े जाएंगे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned