script

सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2019 से किया गठजोड़

locationलखनऊPublished: Aug 25, 2019 01:09:37 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

27 से 30 अगस्त, 2019, पीएसी एथलेटिक्स स्टेडियम, लखनऊ

 Senior Athletics Championship 2019

सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2019 से किया गठजोड़

लखनऊ, रेडिको खेतान लिमिटेड ने प्रतिष्ठित 59वें नेशनल इंटर-स्टेट सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2019 के साथ साझेदारी की है। इसका आयोजन पीएचडी चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री, यू.पी. एथलेटिक्स एसोसिएशन और एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा लखनऊ महानगर के पीएसी एथलेटिक्स स्टेडियम में 27 से 30 अगस्त तक किया जाएगा।
आयोजन के महत्वपूर्ण सत्रों के दौरान उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उत्तर प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित रहेंगे। चार दिन तक चलने वाली इस championship में भारत के साथ श्रीलंका, मालदीव, ईरान, कजाखिस्तान और भूटान से कुल 600 से ज्यादा एथलीट हिस्सा लेंगे। इस दौरान महिला और पुरुष वर्ग मेंकुल 22 प्रतिस्पर्धाएं होंगी। “नेशनल इंटर स्टेट सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप“ का आयोजन हर साल महिला एवं पुरुष एथलीटों के लिए किया जाता है। इसमें दोनों समूहों में अलग-अलग 22 प्रतिस्पर्धाएं होती हैं।
इनमें अलावा मिक्स्ड रिले के रूप में दोनों वर्गों की एक संयुक्त प्रतिस्पर्धा भी होती है, जिसकी शुरुआत 2018 में की गई थी। इस तरह से कुल 45 प्रतिस्पर्धाएं होती हैं। एशियन चैंपियनशिप, एशियन गेम्स, कॉमनवेेल्थ गेम्स, वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप, ओलंपिक और अन्य अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धाओं में हिस्सा लेने वाली भारत की राष्ट्रीय टीम के चयन की यह नियमित प्रक्रिया है। इस राष्ट्रीय चैंपियनशिप में प्रदर्शन के आधार पर राष्ट्रीय टीम के लिए एथलीट का चयन किया जाता है।
27 सितंबर से 6 अक्टूबर 2019 के दौरान दोहा (कतर) में होने जा रहे आईएएएफ World championship in athletics में हिस्सा लेने के लिए क्वालिफाई करने की दृष्टि से यह राष्ट्रीय चैंपियनशिप भारतीय एथलीटों के लिए बड़ा अवसर है।
इस championship में हिस्सा लेने वाले कुछ एथलीटों के नाम निम्नवत हैं ….

1 हिमा दास (400 मीटर)

2 दुती चंद (200 मीटर)

3 सुधा सिंह (3000 मीटर) (उत्तर प्रदेश महिला टीम की कप्तान)
4 जिनसन जॉनसन (800 मीटर)

5 हरपाल सिंह (स्टीपलचेज)

6 तेजेंदर सिंह (शॉट पुट)

7 मोहम्मदअनस (400 मीटर)

8 शिव शंकर (लॉन्ग जंप)

9 शिवपाल सिंह (जेवलिन) (उत्तर प्रदेश की पुरुष टीम के कप्तान)
इस मौके पर पीएचडी चैंबर उप्र चैप्टर के चेयरमैन और रेडिको खेतान लिमिटेड के सीएमडी डॉ. ललित खेतान ने कहा प्रतिष्ठित 59वें नेशनल इंटरस्टेट सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2019 से जुड़ कर हम सम्मानित महसूस कर रहे हैं। इसके जरिये हम नए खिलाडि़यों को बढ़ने व खेलों की वैश्विक दुनिया में अपनी जगह बनाने का मंच देने में सक्षम हुए हैं। खेलों की वैश्विक दुनिया में भारत को सर्वोच्च स्थान पर देखना एक ऐसा सपना है, जो हम सब वर्षों से देख रहे हैं। यह उस सपने को पूरा करने का शानदार मंच है।
उन्होंने आगे कहा भारत की खेल प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करना हमेशा से रेडिको खेतान के प्रयासों का हिस्सा रहा है और आईएएएफ वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप्स दोहा 2019“ का द्वार बनने वाली इस राष्ट्रीय चैंपियनशिप का हिस्सा बनकर हमें गर्व है।

ट्रेंडिंग वीडियो