scriptयूपी में प्राविधिक शिक्षा का सत्र होगा नियमित, समय से परीक्षा और समय से खुलेंगे विद्यालय | session will be normal in Technical institute says minister | Patrika News

यूपी में प्राविधिक शिक्षा का सत्र होगा नियमित, समय से परीक्षा और समय से खुलेंगे विद्यालय

locationलखनऊPublished: Jun 26, 2019 04:02:57 pm

Submitted by:

Anil Ankur

हर जिले में खुलेंगे पॉलीटेक्निक कालेज
 

session will be normal in Technical institute says minister

session will be normal in Technical institute says minister

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा और प्रावधिक शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन ने कहा है कि यूपी में प्राविधिक शिक्षा का सत्र हर हाल में नियमित किया जाएगा। इस बार भी इसमें गुणात्मक सुधार हुए हैं। इसके अलावा इसकी परीक्षाएं समय से कराई जाएंगी। उन्होंने घोषणा की कि प्रदेश के हर जिले में पॉलीटेक्निक कालेज खोले जाएंगे।
प्रावधिक शिक्षा की ये थीं चार चुनौतियां

आशुतोष टंडन ने कहा कि प्राविधिक शिक्षा का कार्य भार ग्रहण करने के उपरांत गुणवत्तापूर्ण तकनीकी शिक्षा की सुनिश्चितता के लिए उनके समक्ष चार बड़ी चुनौतियाँ थीं, जिनमें राजकीय एवं अनुदानित तकनीकी संस्थानों में शिक्षकों की कमी पूर्ण करना, आवश्यक इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित करना, ट्रेनिंग और प्लेसमेंट की समुचित व्यवस्था करना तथा राष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश की तकनीकी शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर करना था। उन्होंने बताया कि इसके लिए नेशनल बोर्ड ऑफ़ एक्रिडिएशन(एन.बी.ए.) से राजकीय एवं अनुदानित उच्च शिक्षा संस्थानों को एक्रिडिएट करवाने लिए प्रयास किया गया।

280 शिक्षकों की नियुक्ति और 200 करोड़ रुपए की योजना

मंत्री ने बताया कि प्रावधिक शिक्षा के लिए 280 से अधिक शिक्षकों की शुचिता एवं पारदर्शिता से नियुक्ति की गई। इसी क्रम में 200 करोड़ की पंडित दीन दयाल गुणवत्ता सुधार योजना लागू की गयी है, जिसके माध्यम से 100 करोड़ रूपये की परियोजनाओं के शिलान्यास एवं लोकार्पण संपन्न करवाएं जा चुके हैं।
टे्रनिंग के साथ 20 हजार लोगों को रोजगार

आशुतोष टंडन ने कहा इस वर्ष ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट का कार्य युद्ध स्तर पर किया गया है। ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट के कार्य को गति प्रदान करने के लिए यूनिवर्सिटी इंडस्ट्री इन्टरफेस सेल का गठन किया गया है, जिसके माध्यम से अब तक 20 हजार से अधिक रोजगार के सुलभ अवसर पूल कैंपस ड्राइव्स के मध्याम से छात्र-छात्राओं को उपलब्ध करवाए जा चुके हैं। एन.बी.ए. एक्रिडिएशन की दिशा में हुए कार्यों का परिणाम है कि एमएमएमटीयू की तीन ब्रांच, एचबीटीयू की चार ब्रांच और यू.पी.टी.टी.आई., कानपुर की एक ब्रांच को इस वर्ष एन.बी.ए. एक्रिडिएशट प्राप्त हुआ है।
50 निजी संस्थाओं का चयन

उन्होंने बताया कि 2022 तक समस्त राजकीय एवं अनुदानित संस्थानों को एन.बी.ए. एक्रिडिएट करवाने का लक्ष्य है। राजकीय संस्थानों के अतिरिक्त निजी संस्थानों को भी एन.बी.ए. से एक्रिडिएट करवाने की पहल की गयी है और पहले चरण में 50 निजी संस्थानों को चयनित कर उनके मेंटर और मेंटी संस्थान नियुक्त किये गये हैं, जो इस वर्ष एन.बी.ए. से एक्रिडिएट करवाने के लिए लगातार कार्य कर रहे हैं।

मेधावी छात्र-छात्राओं को मिलेंगे लैपटॉप

प्रावधिक शिक्षा मंत्री ने बताया कि ‘बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ’ के आवाहन में यूपीएसईई-2018 की 100 टॉपर छात्राओं को लैपटॉप एवं 100 टॉपर एससी/एसटी छात्र- छात्राओं को लैपटॉप प्रदान किया गया7 डिप्लोमा सेक्टर की संयुक्त प्रवेश परीक्षा-2018 के माध्यम से प्रवेश लेने वाले 300 टॉपर छात्र-छात्राओं को भी लैपटॉप प्रदान किया गया। इस वर्ष भी यूपीएसईई-2019 एवं संयुक्त प्रवेश परीक्षा-2019 के माध्यम से प्रवेश लेने वाले क्रमश: 200 एवं 300 छात्र-छात्राओं को लैपटॉप प्रदान किया जाना प्रस्तावित है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो