scriptदेश में सबसे प्रदूषित शहरों में सात यूपी के, सबसे जहरीला लखनऊ | Seven city of up is most polluted cities in the country | Patrika News

देश में सबसे प्रदूषित शहरों में सात यूपी के, सबसे जहरीला लखनऊ

locationलखनऊPublished: Nov 21, 2019 11:14:22 am

प्रदूषण की मार राजधानी लखनऊ पूरे प्रदेश में है। देश में सबसे 10 सबसे प्रदूषित शहरों में उत्तर प्रदेश के 7 शहर शामिल हैं।

देश में सबसे प्रदूषित शहरों में सात यूपी के, सबसे जहरीला लखनऊ

देश में सबसे प्रदूषित शहरों में सात यूपी के, सबसे जहरीला लखनऊ

लखनऊ. प्रदूषण की मार राजधानी लखनऊ पूरे प्रदेश में है। देश में सबसे 10 सबसे प्रदूषित शहरों में उत्तर प्रदेश के 7 शहर शामिल हैं। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की बुधवार को गाजियाबाद की हवा सबसे जहरीली थी जबकि ग्रेटर नोएडा, कानपुर, मेरठ, बागपत, नोएडा, लखनऊ की वायु गुणवत्ता बहुत खराब आंकी गई है। वहीं केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, बुधवार शाम 7 बजे लखनऊ का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) भी 312 पर पहुंच गया। इससे लखनऊ शहर भी बहुत खराब वाली स्थिति में आ गया।

प्रदेश के कार्यवाहक मुख्य सचिव आरके तिवारी ने मंगलवार को भी संबंधित अधिकारियों को वायु प्रदूषण के लिए बताए गए उपायों पर सख्ती से अमल करने के लिए कहा था। नासा की बुधवार को जारी रिपोर्ट बताती है कि पराली जलाने की घटनाओं में यूपी में कमी आई है। इसके बावजूद स्थिति में सुधार न आने का मतलब है कि वायु प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए बताए गए अन्य उपायों पर अमल नहीं हो रहा है। निर्माण कार्यों और ट्रैफिक के जरिए होने वाले प्रदूषण पर अंकुश नहीं लग पा रहा है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य सचिव आशीष तिवारी ने बताया कि पिछले 24 घंटे की स्थिति देखें तो देश में बहुत खराब स्थिति वाले देश के 16 शहरों में 8 शहर यूपी के हैं। इनका एयर क्वालिटी इंडेक्स 300-400 के बीच है, जबकि पिछले दिनों कई शहरों का एक्यूआई अत्यधिक खराब (400 -500) और अत्यधिक-अत्यधिक खराब (500 से ऊपर) रहा है।

नासा की रिपोर्ट के हवाले से उन्होंने कहा कि पराली जलाने के साथ ही उत्तर-पश्चिम दिशा की हवाएं चलने पर आगरा के पश्चिमी हिस्से से लेकर लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, एनसीआर से लगे शहरों और बिहार के पटना व मुजफ्फरनगर तक वायु प्रदूषण बढ़ता है। मौसम विभाग ने भी कहा है कि अगले दो दिन तापमान गिरने के साथ ही स्थिति और भी खराब हो सकती है। उन्होंने कहा कि यूपी में प्रदूषण नियंत्रण के लिए लगातार शासन स्तर से भी समीक्षा बैठकें हो रही हैं। निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जा रहा है।

एयर क्वालिटी इंडेक्स (बहुत खराब स्थिति वाले देश के 10 शहर)
गाजियाबाद (यूपी) 353 बहुत खराब
ग्रेटर नोएडा (यूपी) 338 बहुत खराब
कानपुर (यूपी) 335 बहुत खराब
पानीपत (हरियाणा) 331 बहुत खराब
मेरठ (यूपी) 330 बहुत खराब
बागपत (यूपी) 328 बहुत खराब
यमुनानगर (हरियाणा) 321 बहुत खराब
नोएडा (यूपी) 318 बहुत खराब
लखनऊ (यूपी) 312 बहुत खराब
भिवाड़ी (राजस्थान) 302 बहुत खराब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो