scriptविकास दुबे के एनकाउंटर पर उठ रहे सात सवाल, पुलिस को देना होगा इनका जवाब | Seven questions arising on Vikas Dubey encounter | Patrika News
लखनऊ

विकास दुबे के एनकाउंटर पर उठ रहे सात सवाल, पुलिस को देना होगा इनका जवाब

– उज्जैन से कानपुर तक के अनसुलझे सवाल- उज्जैन में गिरफ्तारी, कानपुर में गोलीबारी

लखनऊJul 10, 2020 / 03:10 pm

Neeraj Patel

विकास दुबे के एनकाउंटर पर उठ रहे सात सवाल, पुलिस को देना होगा इनका जवाब

विकास दुबे के एनकाउंटर पर उठ रहे सात सवाल, पुलिस को देना होगा इनका जवाब

लखनऊ. गैंगस्टर विकास दुबे के एनकाउंटर को लेकर सोशल मीडिया में तमाम सवाल उठने शुरू हो गये हैं। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और बसपा प्रमुख मायावती और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी एनकांउटर पर सवाल उठाए हैं। कुख्यात गैंगस्टर विकास दुबे तो उत्तर प्रदेश पुलिस ने एनकाउंटर में ढेर कर दिया लेकिन इसे लेकर उठ रहे कई अहम सवालों के जवाब देना पुलिस के लिए आसान नहीं होगा। आइए जानते हैं कि सोशल मीडिया में किस तरह के सवाल उठ रहे हैं-

1.आखिर क्यों रोकी गयी मीडिया की गाडिय़ां
मीडिया खबरों के मुताबिक उज्जैन से गैंगस्टर विकास दुबे को जब उत्तर प्रदेश पुलिस की पुलिस और एसटीएफ लेकर चली तब काफिले के साथ तमाम मीडिया हाउसेस के पत्रकारों की गाडिय़ां भी थीं। लेकिन उन्हें रास्ते में ही रोक दिया गया। सवाल उठ रहे हैं कि पुलिस ने मीडिया को रोक दिया।

2. काफिले में चल रहीं अन्य गाडिय़ों को नुकसान क्यों नहीं
सोशल मीडिया पर सवाल उठाए जा रहे हैं कि जब एसटीएफ की गाडिय़ां एक साथ चल रहीं थीं तब उसी गाड़ी का एक्सीडेंट कैसे हुआ जिस गाड़ी में विकास था। इस एक्सीडेंट क्या कारण थे। बड़ा सवाल है कि पीछे चल रही गाडिय़ों को कोई नुक़सान क्यों नहीं हुआ। जबकि काफिले में चल रही अन्य गाडिय़ों की रफ़्तार अच्छी-खासी थी। यानी 80 से 90 की रफ्तार थी। उनमें आपस में दूरी भी बहुत ज़्यादा नहीं थी। फिर ऐसा क्यों हुआ। क्योंकि, जहां गाड़ी पलटी वहां गाड़ी के फिसलने के कोई निशान भी नहीं हैं। फोरेसिंक टीम क्या इसका जवाब दिया।

3.बिना हथकड़ी के क्यों बैठा था विकास दुबे
पुलिस के दावों पर यकीन करें तो एक्सीडेंट के बाद जब गाड़ी पलटी तब विकास दुबे ने पुलिसकर्मियों से हथियार छीनकर भागने की कोशिश की। और पुलिस की पिस्टल से ही उसने पुलिसकर्मियों पर गोली चला दी। फिर आत्मरक्षा में पुलिस ने गोली चलाई। सवाल उठ रहे हैं कि ख़तरनाक अपराधी को जिसका अपराध एसटीएफ को पता था उसे हथकड़ी लगाकर क्यों गाड़ी में नहीं लाया जा रहा था।

4.इनकाउंटर में कितनी गोलियां चलीं
सवाल उठ रहा है कि जब विकास ने पुलिस को चकमा देकर भागने की कोशिश की तब एनकाउंटर के दौरान कितनी गोलियां चलीं। किसने गोली चलाई। और किस पुलिस अधिकारी की विकास ने पिस्टल छीनी। क्या जिस पुलिस अफसर की पिस्टल छीनी वह गाड़ी पलटने में घायल हुआ था।

5.विकास को भागना ही था, तो उज्जैन क्यों गया?
सवाल यह भी उठ रहे हैं कि जब विकास को भागना ही था तब उसने फरीदाबाद से जाकर उज्जैन में अपने को पुलिस के हवाले क्यों किया। पुलिस को इन सवालों को भी जवाब देना होगा।

6.गाड़ी में सवार चार पुलिस वाले घायल, लेकिन विकास नहीं
मीडिया में सवाल उठ रहे हैं कि जब एक ही गाड़ी में पुलिसकर्मी और विकास सवार थे तब पुलिसकर्मी घायल हो गए लेकिन विकास को खरोंच तक नहीं आयी। यदि वह भी घायल था तब वह घायल अवस्था में पिस्टल कैसे छीना और भागने की कोशिश कैसे की।

7.विकास के पास क्या राज थे जो सत्ता-शासन से गठजोड़ को उजागर करते?
पुलिस एनकाउंटर पर यह सवाल भी उठ रहे हैं कि आखिर वह कौन-कौन से राज थे जिनका खुलासा विकास करने वाला था। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने जो सवाल उठाए हैं उसकी वास्तविकता क्या है। इसका भी जवाब तलाशना होगा। अखिलेश ने पिछले पांच सालों की कॉल डिटेल मांगी है। लेकिन पुलिस क्या सिर्फ 10 दिनों की विकास की कॉल डिटेल्ज़ जारी करेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो