72nd Republic Day : आज का दिन चिंतन मनन का दिन हैः शकुन्तला गौतम

72वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर नगर विकास निदेशालय में हुआ ध्वजारोहण समारोह कार्यक्रम

By: Ritesh Singh

Updated: 26 Jan 2021, 06:25 PM IST

लखनऊ : 72वें गणतंत्र दिवस के पावन पर्व पर स्थानीय निकाय निदेशालय की निदेशक शकुन्तला गौतम ने ध्वजारोहण किया और निदेशालय के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को संविधान संकल्प,शपथ दिलाई। उन्होंने ने अमर शहीदों को कोटि-कोटि नमन करते हुए सभी को 72वें गणतंत्र दिवस की बधाई दी। शकुन्तला गौतम ने कहा कि आज का दिन चिंतन मनन का दिन है और महापुरुषों की अच्छाइयों को और उनके द्वारा किए गए कार्यों से प्रेरणा लेकर उनको अपने जीवन में आत्मसात करने व बुराइयों को छोड़ने का दिन है। अपने प्रति दायित्वों एवं कर्तव्यों का पूर्ण निष्ठा से निर्वहन करना ही अमर शहीदों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। उन्होंने संविधान की प्रस्तावना के एक-एक शब्द के महत्व पर प्रकाश डाला और लोकतंत्रात्मक कल्याणकारी राज्य की अवधारणा के बारे में विस्तार से बताते हुए, व्यक्ति की गरिमा एवं समता के सिद्धांत गरीबों, वंछितों, पिछड़ों, बच्चों व महिलाओं के सर्वांगीण विकास और कल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया।

गौतम ने महिला सशक्तिकरण कन्या भ्रूण हत्या को रोकने, बच्चों व बलिकाओं की शिक्षा एवं सुरक्षा, नारी सम्मान, नारी सुरक्षा के लिए सुरक्षित परिवेश को प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे मिशन शक्ति अभियान के बारे में अधिक से अधिक सहभागी बनने और नगर विकास विभाग,निदेशालय द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्तियों तक पहुंचाने के लिए अधिकारियों एवं कर्मचारियों का आह्वान किया।

उन्होंने अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रेरित करते हुए उनसे अपील की कि हम सभी खुश किस्मत हैं कि हम सभी को नगर विकास विभाग जैसे महत्वपूर्ण विभाग में कार्य करने और लोगों की सेवा करने एवं आम जीवन की मूलभूत सुविधाओं यथा स्वच्छता का कार्य, जलापूर्ति, प्रकाश व्यवस्था, मार्ग प्रकाश व्यवस्था, सीवर व्यवस्था, नाले-नालियों की सफाई, कूड़ा निस्तारण आदि कार्यों से आम जीवन को सुखमय बनाने का कार्य कर रहा है।

साथ आम जनता से प्राप्त शिकायतों का त्वरित निस्तारण करने और टीम वर्क से कार्य करने के लिए आह्वान किया। कार्यक्रम में हर कर्मचारी व अधिकारियों ने अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम के दौरान श्रीमती शशि ने भारत की गौरव गाथा गाई और बाबू लाल ने देश भक्ति का गीत गाया।

Show More
Ritesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned