Sharad Purnima 2019 : कल रात चन्द्रमा की रोशनी के साथ बरसेगा अमृत, 30 साल बाद दुर्लभ योग

Sharad Purnima 2019 : कल रात चन्द्रमा की रोशनी के साथ बरसेगा अमृत, 30 साल बाद दुर्लभ योग
Sharad Purnima

Ritesh Singh | Updated: 12 Oct 2019, 09:41:27 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

30 साल बाद शरद पूर्णिमा पर दुर्लभ योग बन रहा है।

लखनऊ , Sharad Purnima का पर्व कल मनाया जाएगा। पंडित शक्ति मिश्रा ने बतायाकि इसी दिन माता लक्ष्मी समुद्र मंथन से प्रकट हुई थी। इसे मां लक्ष्मी के अवतरण दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। वहीं यह भी माना जाता है कि इस दिन रात को मां लक्ष्मी पृथ्वी का भ्रमण करती हैं और जो भक्त जाग कर देवी की पूजा करता है उस पर माता लक्ष्मी प्रसन्न होती है। इसीलिए इसे कोजगरी पूर्णिमा भी कहते हैं। इस बार 13 अक्टूबर रविवार को शरद पूर्णिमा मनाई जाएगी। ज्योतिषाचार्य के अनुसार इस बार 30 साल बाद Sharad Purnima पर दुर्लभ योग बन रहा है।

मिश्र ने बताया कि श्रीमद्भागवत के अनुसार चन्द्रमा को औषधि का देवता माना जाता है। इस दिन चांद अपनी 16 कलाओं से पूरा होकर अमृत की वर्षा करते हैं। Sharad Purnima पर मीन राशि में चंद्रमा और कन्या राशि में मंगल रहेगा। इस तरह दोनों ग्रह एक दूसरे के बिलकुल आमने-सामने रहेंगे। वही हस्त नक्षत्र में भी मंगल रहेगा, जो कि चंद्रमा के स्वामित्व वाला नक्षत्र है। इससे पहले ग्रहों की ऐसी स्थिति 30 साल पहले बनी थी। इसके साथ ही चंद्रमा पर बृहस्पति की दृष्टि पड़ने से गजकेसरी नाम का एक और शुभ योग बन रहा है। इस वर्ष महायोग बनने से Sharad Purnima पर खरीदारी और नए काम शुरू करना शुभ रहेगा। इस शुभ संयोग में धन लाभ होने की संभावना और बढ़ जाएगी। इस दिन किए गए काम लंबे समय तक फायदा देने वाले रहेंगे।

Sharad Purnima का शुभ मुहूर्त

पूर्णिमा तिथि शुरुआत

13 October 2019 की रात 12 बजकर 36 मिनट से

पूर्णिमा तिथि ख़त्म

14 October की रात 2 बजकर 38 मिनट तक

चंद्रोदय का सही समय

13 October 2019 की शाम 5 बजकर 26 मिनट

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned