शिव महापुराण कथा में शिव महिमा का बखान

शिव ही सुंदर है और सत्य ही शिव है

By: Ritesh Singh

Published: 06 Jan 2020, 09:06 PM IST

लखनऊ। श्री शिव श्याम मन्दिर समिति की ओर से हाता रामदास सदर कैंट मे चल रहे 17वां श्रीशिव महापुराण कथा ज्ञान यज्ञ के दूसरे दिन सोमवार को वृन्दावन धाम के संत रामकुमार दास जी महाराज ने कहा कि जगत आसार है प्रकृति के प्रत्येक वस्तु में नश्वरता दिखाई पड़ती है फिर भी इस संसार में हम सब जीव उसे प्राप्त करने के लिए झूठ, कपट, पाखंड और असत्य का आश्रय ग्रहण करते हैं। उन्होंने कहा कि केवल जीव ही नहीं, मनुष्य ही नहीं अपितु देवगणों के जीवन में भी यह देखा जाता है।

कथा व्यास ने एक प्रसंग की चर्चा करते हुए कहा कि शिव महापुराण में बहुत सुंदर चर्चा आती है कि एक बार ब्रह्मा और विष्णु को अहंकार हो गया। आपस में वे कहने लगे कि मैं ही सबसे बड़ा हूं। यही नहीं इस बात को लेकर दोनों लड़ने लगे और युद्ध करने लगे। देवता घबराए और शिव की शरण में गए। सदाशिव ने ज्योतिर्मयलिंग प्रगट करके ब्रह्मा और विष्णु से कहा कि इसका अंत का पता जो लगाएगा वही सबसे बड़ा होगा। विष्णु सबसे पहले 14 लोकों में जाकर लौटे और कहा इसका कहीं भी अंत नहीं है।

लेकिन ब्रह्मा जी ने इसी विषय में कहा कि मैंने शिवलिंग का अंत देखा है और केतकी के पुण्य के द्वारा पूजन भी किया है। अंत में सर्वज्ञ शिव ने सब बातें समझ कर जानकर नारायण को जगत पूर्ण होने का वरदान दिया और झूठ का श्रेय लेने वाले ब्रह्मा को श्राप दिया कि संसार में आज से तुम्हारी पूजा नहीं होगी क्योंकि तुमने पूजा प्राप्त करने के लिए असत्य का सहारा लिया है।

सांच बराबर तप नहीं झूठ बराबर पाप, जाके हृदय सांच है ताके हृदय हरि आप..इस कथा से हमें शिक्षा मिलती है कि हमें कुछ भी प्राप्त करने के लिए झूठ का सहारा नहीं लेना चाहिए। जब हमारे साथ भोले नाथ है उनकरी कृपा है तो झूठ की आवश्यकता नही। क्योंकि शिव ही एक मात्र ईश्वर है। शिव ही सुंदर है और सत्य ही शिव है

कथा मे सुरेश कुमार सिंह, सुमित्रा सिंह, कमल सिंह, प्रीती सिंह आदि लोग मौजूद रहे। संयोजक राजेन्द्र कुमार पाण्डेय ‘गुरुजी’ ने बताया कि कथा 10 जनवरी तक प्रतिदिन दोपहर 3ः30 बजे से सायं 7 बजे तक होगी। इसके अलावा लक्ष्मी नारायण महायज्ञ प्रातः 9 बजे से होगा।

Ritesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned