scriptशिवपाल यादव होंगे समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव ! | shivpal singh yadav may be new general secretary of samajwadi party | Patrika News

शिवपाल यादव होंगे समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव !

locationलखनऊPublished: Sep 30, 2017 01:26:16 pm

Submitted by:

Laxmi Narayan

सियासी गलियारों में इस बात की चर्चा है कि शिवपाल यादव को पार्टी का राष्ट्रीय महासचिव बनाकर पूरे घटनाक्रम का पटाक्षेप किया जा सकता है।

Shivpal Singh Yadav
लखनऊ. समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव का आशीर्वाद मिलने के बाद एक ओर जहाँ पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव राष्ट्रीय अधिवेशन से पूर्व बहुत हद तक चिंतामुक्त हुए हैं तो दूसरी ओर सियासी गलियारों में इस बात की चर्चा है कि शिवपाल यादव को पार्टी का राष्ट्रीय महासचिव बनाकर पूरे घटनाक्रम का पटाक्षेप किया जा सकता है। समाजवादी पार्टी और शिवपाल यादव समर्थक धड़ों के बीच इस समय यह चर्चा काफी तेजी से जोर पकड़ रही है। यह अलग बात है कि इस विषय पर कोई खुलकर न तो मुहर लगाता दिख रहा है न ही इस चर्चा का खंडन किया जा रहा है।
सपा और शिवपाल समर्थकों के बीच चर्चा तेज

विधान सभा चुनाव के पूर्व से पार्टी में मचे घमासान को ज्यादातर पार्टी कार्यकर्ता और नेता घरेलू झगड़ा मानते रहे हैं। कार्यकर्ताओं को हमेशा यह उम्मीद रही है कि दो धड़ों पर बंटी पार्टी होने पर ही मजबूती बनेगी। विधान सभा चुनाव में मिली करारी हार के लिए शिवपाल यादव के समर्थन उनकी उपेक्षा को जिम्मेदार मानते हैं। शिवपाल गुट के कार्यकर्ता यह दावा करते हैं कि जमीनी स्तर पर शिवपाल यादव ने संगठन पर जिस तरह से पकड़ बनाई थी, उससे उनकी अनदेखा करना पार्टी को महँगा पड़ा।
अखिलेश और शिवपाल के बीच मतभेद खत्म कराने की कोशिश

पिछले दिनों लोहिया ट्रस्ट की बैठक में प्रोफेसर रामगोपाल को ट्रस्ट के सचिव पद से हटाने के बाद शिवपाल यादव ने ऐलान किया था कि 25 सितंबर को मुलायम सिंह यादव नए सियासी कदम की घोषणा करेंगे। इस दिन जब प्रेस कांफ्रेंस हुई तो मुलायम ने अखिलेश के प्रति नाराजगी जाहिर करते हुए उन्हें आशीर्वाद दिया और पार्टी को मजबूत करने की अपील की। मुलायम के इस ऐलान के बाद शिवपाल यादव पूरी तरह अलग-थलग पड़ गए क्योंकि उन्होंने नई पार्टी के गठन का ऐलान मुलायम सिंह यादव के दम पर ही किया था। इस बीच अखिलेश यादव की ओर लगातार कदम बढ़ाते दिख रहे मुलायम सिंह यादव ने शिवपाल यादव को अखिलेश से मतभेद दूर करने को कहा है।
प्रोफेसर रामगोपाल की भूमिका पर रहेगी नजर

इन सबके बीच चर्चा यह है कि मतभेद खत्म कर अक्टूबर के पहले सप्ताह में आगरा में होने जा रहे राष्ट्रीय अधिवेशन में शिवपाल यादव को राष्ट्रीय महासचिव पद की जिम्मेदारी दी जा सकती है। दूसरी ओर सबसे बड़ी चुनौती अभी सामने आना बाकी है। मुलायम सिंह यादव पार्टी की कलह के लिए हमेशा प्रोफेसर रामगोपाल यादव को जिम्मेदार ठहराते रहे हैं। सवाल यह है कि शिवपाल यादव और अखिलेश यादव के बीच यदि समझौता हो भी जाता है तो प्रोफेसर रामगोपाल यादव की अगली भूमिका किस तरह निर्धारित होगी जिसे मुलायम सिंह यादव पार्टी की कलह के लिए सबसे अधिक जिम्मेदार बताते रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो