scriptनागरिकता संशोधन विधेयक पर शिवपाल का बयान, मुस्लिम भी उतना ही देशभक्त जितना हिंदू | shivpal singh yadav statement on citizenship amendment bill 2019 | Patrika News
लखनऊ

नागरिकता संशोधन विधेयक पर शिवपाल का बयान, मुस्लिम भी उतना ही देशभक्त जितना हिंदू

शिवपाल ने कहा कि भारतीय सांस्कृतिक विरासत ने हमेशा कमजोर, वंचित व शोषित समाज के पक्ष में खड़े होने का साहस दिखाया है

लखनऊDec 09, 2019 / 02:29 pm

Karishma Lalwani

नागरिकता संशोधन विधेयक पर शिवपाल का बयान, मुस्लिम भी उतना ही देशभक्त जितना हिंदू

नागरिकता संशोधन विधेयक पर शिवपाल का बयान, मुस्लिम भी उतना ही देशभक्त जितना हिंदू

लखनऊ. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने सोमवार को लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पेश किया। इसके तहत पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में धार्मिक उत्पीड़न के शिकार गैर मुस्लिम शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता बिल देने का प्रावधान है। वहीं इस विधेयक में पड़ोसी देशों से भारत आए सिख, हिंदू, जैन व बौद्ध को नागरिकता देने का प्रावधान है। इस विधेयक के पेश होने के बाद प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (Pragatisheel Samajwadi Party) के अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव (Shivpal Singh Yadav) ने इसका विरोध किया है। उन्होंने कहा कि भारतीय सांस्कृतिक विरासत ने हमेशा कमजोर, वंचित व शोषित समाज के पक्ष में खड़े होने का साहस दिखाया है। मुस्लिम उतना ही देशभक्त है जितना कि हिंदू। हमारी मानवीय संवेदना को जाति, धर्म, भाषा व संप्रदाय की सीमा में नहीं बांधना चाहिए। नागरिकता संशोधन विधेयक में सिर्फ तीन पड़ोसी देशों के अल्पसंख्यक हिंदू, सिख, जैन व बौद्ध को नागरिकता देने की बात की जा रही है, जो सीधा धर्म को आधार बनाकर किया जा रहा है।
जाति, धर्म और भाषा का भेद नहीं

शिवपाल ने कहा कि मुस्लिम उतना ही देशभक्त है जितनी कि हिंदू है। भारत के सभी देशों में अल्पसंख्यक अगर प्रताड़ित होकर भारत आते हैं, तो उन्हें नागरिकता दी जानी चाहिए। इसमें जाति, धर्म और भाषा का भेद नहीं होना चाहिए। इन सभी मुद्दों से हटकर देखें तो प्रदेश की जनता महंगाई, भ्रष्टाचार और कानून व्यवस्था से परेशान है।
गठबंधन का हिस्सा होने पर अलग होते चुनाव परिणाम

प्रसपा अध्यक्ष ने चुनाव और अपनी पार्टी पर विचार रखे। शिवपाल ने कहा कि पूर्वांचल में उन्होंने बड़ी-बड़ी सभाएं कीं। तीन माह में सीमित अवधि में चुनाव में संगठन खड़ा कर हस्तक्षेप किया। शिवपाल ने कहा, अगर चुनाव में समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) और प्रसपा का गठबंधन (Sp Bsp Alliance) होता, तो चुनाव परिणाम अलग ही होते।

Home / Lucknow / नागरिकता संशोधन विधेयक पर शिवपाल का बयान, मुस्लिम भी उतना ही देशभक्त जितना हिंदू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो