script56 भोग चढ़ाएंगे नन्द लाल को, बनारसी कपड़ों और राजस्थानी श्रृंगार से सजेंगे भगवान | Shri Krishna Janmashtami Celebration At Shri Madhav Temple Lucknow | Patrika News

56 भोग चढ़ाएंगे नन्द लाल को, बनारसी कपड़ों और राजस्थानी श्रृंगार से सजेंगे भगवान

locationलखनऊPublished: Aug 12, 2017 03:05:00 pm

Submitted by:

Santoshi Das

जन्माष्टमी करीब है और शहर के मंदिरों में भगवान श्रीकृष्ण की पूजा अर्चना के लिए तैयारियां ज़ोरों पर है

Shri Krishna Janmashtami

Shri Krishna Janmashtami

लखनऊ। जन्माष्टमी करीब है और शहर के मंदिरों में भगवान श्रीकृष्ण की पूजा अर्चना के लिए तैयारियां ज़ोरों पर है. डालीगंज के श्री माधव मंदिर में हर साल की तरह इस बार भी जन्माष्टमी की धूम मची हुई है. इस बार कान्हा यहां सफ़ेद रंग के बनारसी वस्त्र में दिखेंगे और उनका साज श्रृंगार राजस्थानी होगा।

श्वेताम्बर बनारसी वस्त्रों, चाॅदी के मुकूट व भव्य फूलों का श्रंगार के साथ पूरें मन्दिर परिसर में एल.इ.डी, लेजर लाइट से सजावट होगी। लाइटो व इलेक्टानिक झालरो से जगमागता श्री माधव मन्दिर बाहर का परिसर तथा अनन्द जन्र्मोत्सव की थीम पर 1100 गुब्बारों से सजाया जाएगा।
भक्त देख सकेंगे नटखट कान्हा की बाल लीलाएं
श्री माधव मन्दिर के अध्यक्ष बिहारी लाल साहू बताते है कि पूरे विश्व को अपनी लीलाओ से चमत्कृत करने वाले भगवान श्रीकृष्ण का 5244वां जन्र्मोत्सव 15 अगस्त को भाद्रपद कृष्ण पक्ष अष्टमी की अर्धरात्रि में मनाया जाएगा। इस अवसर पर मंदिर में झांकी सजाई जाएगी। इन झांकियों में बाल गोपाल के जीवन को आकर्षक ढंग से दिखाया जाएगा।
भगवान के जन्म पर बंटेगा भोग, घर ले जा सकेंगे भक्त
श्री राधामाधव सेवा संस्थान सदस्य राकेश कुमार साहूू व ओकार जायसवाल बताया कि इस बार पहली बार श्रीनाथ जी के जन्म के समय का भोग माता बहने अपने घर से लाकर श्रीभगवान प्रिय भोग लगा सकेगे। लडडू, बर्फी, रसगुल्ला स्वीठर्स से लेकर ड्राई फ्रुडर्स, फल केला, आम, अनार, अंगूर, इस प्रकार के 56 भोग संस्था के सदस्यों द्वारा लगाया जायेगा। रात्रि 8 बजे से श्रीकृष्ण रास लीलाओ का मंचन व भगवान का रात्रि 9 बजे से दक्षिणावर्त(लक्ष्मी) शंख से भगवान श्रीकृष्ण का पंचाभिषेक मंत्र उच्चरण के साथ अभिषेक करेगे। श्री कृष्ण जन्मोत्सव पर भव्य आरती के बाद पंचमेल प्रसाद वितरण किया जायेगा। फिर यहा दही हाडी फोरी गयी जो कि 15 फिट की ऊचाई पर 15 ग्वालो के साथ प्रभु श्रीकृष्ण रुपी हनु साहू ने ग्वालो पर चढकर मटकी फोरी जायेगी। श्री राधामाधव सेवा संस्थान के सदस्य इस जन्र्मोत्सव को भव्य बनाने के लिए भारत भूषण गंप्ता, गोविन्द साहू, दिनेश अग्रवाल, श्याम जी साहू, निशांत शुक्ला, अमन साहू, भी लगे है।
जन्मष्टमी पर नटखट कान्हा चित्र कला प्रतियोगिता
डालीगंज स्थित श्री माधव मन्दिर की संस्था श्री राधामाधव सेवा संस्थान के तत्वधान में आयोजित श्रीकृष्ण जन्मष्टमी के मौके पर अग्रसेन बालिका विद्यालय में नटखट कान्हा चित्र कला प्रतियोगिता का आयोजन करके किया जा रहा है। राकेश कुमार साहू बताते है कि बच्चों में श्रीकृष्ण में जन्माष्टमी का उत्साह के देखते हुए इस बार जन्मष्टमी पर बच्चे श्रीकृष्ण के चित्रो को रंग बिरंगे कलरों से रंग भरेगे इसमें विद्यायल के सभी बच्चों इस प्रतियोगिता में भाग लेने का मौका मिलेगा तथा संस्था के सदस्यो द्वारा श्रीकृष्ण चित्रो का आर्ट पेपर व प्रतियोगिता का आयोजन पूरी तरह से निःशुल्क आयोजित की जायेगी। विद्यालय की प्रधानाचार्या किरन सिंह बताती है कि इसमें कक्षा 1 से 8 तक के सभी बच्चे भाग लेगे। प्रतियोगिता के अन्त में बच्चो को प्रधानाचार्या किरन सिंह द्वारा बच्चों को पुरस्कार वितरण करेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो