scriptनौकरी करने वालों के लिए खुशखबरी, छह करोड़ EPFO खाताधारकों को मिल सकता है 10 लाख का बीमा | Six crore PF account holders can get 10 lakh insurance | Patrika News

नौकरी करने वालों के लिए खुशखबरी, छह करोड़ EPFO खाताधारकों को मिल सकता है 10 लाख का बीमा

locationलखनऊPublished: Nov 06, 2019 03:23:16 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

अगर आप नौकरी करते हैं और आपका पीएफ (EPFO) कटता है, तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है

नौकरी करने वालों के लिए खुशखबरी, छह करोड़ पीएफ खाताधारकों को मिल सकता है 10 लाख का बीमा

नौकरी करने वालों के लिए खुशखबरी, छह करोड़ पीएफ खाताधारकों को मिल सकता है 10 लाख का बीमा

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में कोई भी कर्मचारी हड़ताल पर या सरकार के खिलाफ प्रदर्शन नहीं कर सकेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि जल्द ही उन्हें बड़ा तोहफा मिल सकता है। अगर आप नौकरी करते हैं और आपका पीएफ (Provident Fund) कटता है, तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) अपने अकाउंट होल्डर्स की बीमा राशि बढ़ा सकता है। अधिकतम बीमा राशि को मौजूदा 6 लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख रुपये तक करने का प्रस्ताव है। जबकि न्यूनतम बीमा राशि को मौजूदा 2.5 लाख रुपये से बढाकर चार लाख रुपये करने का प्रस्ताव है।
दो चरण में बढ़ सकती है PF बीमा राशि

श्रम मंत्रालय से इस मामले पर चर्चा हुई। दो चरणों में PF बीमा राशि को बढ़ाने का प्रस्ताव है। इस प्रस्ताव पर आगे की चर्चा सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज की बैठक में होगी। सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज के सदस्य विरजेश उपाध्याय के अनुसार समय-समय पर ईपीएफओ (EPFO) कई बातों पर प्रस्ताव भेजता है लेकिन जरूरी नहीं कि सभी पर मुहर लगाई जाए। ईपीएफओ पर जो हर पहलू से बेहतर लगेगा उसी पर विचार विमिर्श किया जाएगा।
इस वजह से बढ़ सकती है बीमा राशि

ईपीएफओ (EPFO) का मानना है कि मौजूदा समय में अकाउंट होल्डर्स की बीमा राशि कम है और इसे बढ़ाने की जरूरत है। हालांकि, यह बढ़ाई जाए या नहीं या फिर कब बढ़ाई जाए, यह फैसला सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज को लेना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो