scriptFree facility at Petrol Pumps: पेट्रोल पंप पर मुफ्त में मिलती हैं यह छह चीजें, ज़रूर जानिए आपके बेहद काम की हैं ये | six services are available free at every petrol pump see the details | Patrika News

Free facility at Petrol Pumps: पेट्रोल पंप पर मुफ्त में मिलती हैं यह छह चीजें, ज़रूर जानिए आपके बेहद काम की हैं ये

locationलखनऊPublished: Mar 11, 2022 06:37:07 pm

Submitted by:

Vivek Srivastava

पेट्रोल पंप पर पेट्रोल और डीज़ल भले ही पैसा देकर मिलता हो लेकिन आपके लिए बेहद ज़रूरी छह सुविधाएं ऐसी हैं जो यहां मुफ्त मिलती हैं। इन सुविधाओं के बारे में जानना आपके लिए बेहद ज़रूरी है। अगर आप नहीं जानते हैं तो ज़रूर जान लीजिए कि क्या है ये सुविधाएं।

Free facility at Petrol Pumps: पेट्रोल पंप पर मुफ्त में मिलती हैं यह छह चीजें, ज़रूर जानिए आपके बेहद काम की हैं ये

Free facility at Petrol Pumps: पेट्रोल पंप पर मुफ्त में मिलती हैं यह छह चीजें, ज़रूर जानिए आपके बेहद काम की हैं ये

Free facility at Petrol Pumps: केंद्र सरकार के दिशा निर्देशों के मुताबिक किसी भी पेट्रोल पंप पर जाने वाले सभी ग्राहकों को पंप संचालक द्वारा छह अलग-अलग प्रकार की सुविधाएँ देना अनिवार्य है। वहीं कोर्ट भी अपने आदेश में इन सुविधाओं को देने की बात कह चुकी है। राजधानी लखनऊ के एक पेट्रोल पंप मैनेजर ने इन सुविधाओं के बारे में जानकारी दी। ये सुविधाएं भारत में किसी भी पेट्रोल पंप पर आपको मिलती हैं। इतना ही नहीं अगर आपको ये सुविधा पेट्रोल पंप नहीं देता तो आप इसकी बक़ायदा शिकायत भी कर सकते हैं। तो आइये आपको बताते हैं कि वो छह सुविधाएँ कौन सी हैं जो बिल्कुल मुफ्त हैं और एक ग्राहक के तौर पर आप इन सुविधाओं का निःशुल्क लाभ उठा सकते हैं। यह हैं वे छह सुविधाएं –
1. सफर के दौरान अगर आपको इमरजेंसी बात करनी हो और आपके पास मोबाइल ना हो तो आप एक बार पेट्रोल पंप से निःशुल्क कॉल कर सकतें हैं। यह ग्राहक का हक है। यह सुविधा केवल इमरजेंसी के लिए ही मान्य है।
यह भी पढ़ें

Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कत

2. अगर सफर के दौरान आपके पास पीने का पानी खत्म हो गया है तो आप पेट्रोल पंप से पीने का पानी ले सकते हैं वो भी बिल्कुल मुफ्त। पेट्रोल पंप देने की शर्तों में यह शामिल होता है कि यहाँ जो व्यक्ति आए उन्हें पानी मिलना चाहिए।
3. अगर सफर के दौरान आपकी गाड़ी के पहिए की हवा कम हो गयी है तो आप किसी भी पेट्रोल पंप पर जाकर निःशुल्क हवा भरवा सकते हैं।

4. पेट्रोल पंप पर आप शौचालय का उपयोग भी कर सकते हैं। सरकारी आदेश के मुताबिक यह केवल ग्राहकों के लिए ही होता है या आपातकाल स्थिति में इसका उपयोग होता है। सामान्य कोई भी व्यक्ति इसका उपयोग नहीं कर सकता।
5. अगर पेट्रोल पंप के आस-पास कहीं आग लगने की घटना होती है तो इस पर नियंत्रण पाने के लिए पेट्रोल पंप पर फायर सेफ्टी डिवाइस मौजूद रहते हैं और इसका उपयोग कहीं भी निःशुल्क किया जा सकता है।
6. अगर सफर के दौरान आपको कहीं चोट लग जाती है और आसपास को हॉस्पिटल मौजूद नहीं है तो आप अपने पास के किसी भी पेट्रोल पंप पर जाकर निःशुल्क मरहम पट्टी और दवाइयाँ करवा सकते हैं। यहाँ पर हमेशा फर्स्ट एड बॉक्स मौजूद रहता है। इसके लिए आपको कोई भी शुल्क नहीं लगेगा।
यह भी पढ़ें

Indian Railways: अब ट्रेन में सोने को लेकर भी बना नियम, जान लीजिए नयी गाइडलाइन, वरना देना पड़ सकता है जुर्माना

सुविधाएं न मिलने पर दर्ज करा सकते हैं शिकायत

पेट्रोल पंप पर एक शिकायत पुस्तिका रखी होती है। आप अपनी शिकायत उसमें दर्ज कर सकते हैं। इतना ही नहीं सभी पेट्रोल पंप पर सम्बंधित कंपनी के एरिया मैनेजर के मोबाइल नम्बर लिखे रहते हैं। जिस पर कॉल कर शिकायत दर्ज की जा सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो