scriptअब स्मार्ट शहर लगाएगा फिल्म इडंस्ट्री में अदब का तड़का | smart city lucknow to play important role in developing Film industry in UP | Patrika News

अब स्मार्ट शहर लगाएगा फिल्म इडंस्ट्री में अदब का तड़का

locationलखनऊPublished: Nov 27, 2016 05:02:00 pm

Submitted by:

Dikshant Sharma

प्रदेश सरकार लगातार फिल्म इंडस्ट्री को प्रोमोट करने की योजनाएं ला रही है

Filmcity lucknow

Filmcity lucknow

लखनऊ। स्मार्ट शहर लखनऊ फिल्म जगत में भी अपनी पहचान बना चुका है। शायद ही कोई फिल्म अब ऐसी हो जिसके कलाकार नवाबी नगरी में अपने प्रोमोशन के लिए न आएं। देश भर में उत्तरप्रदेश की टारगेट ऑडियंस सबसे अधिक है। हाल ही में प्रदेश को मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट के खिताब से भी नवाज़ा जा चुका है।

कभी फिल्म जगत का हिस्सा बनना बड़े महानगरों तक ही सीमित था। ऐसे में ग्लैमर की चकाचौंध युवाओं को अपनी ओर कितना भी आकर्षित क्यूं न करती रही हों इसमें करियर तलाशने के लिए बड़े महानगरों की ओर पलायन करना पड़ता था। खास वजह यह है कि यहां उनको वैसा माहौल ही नहीं मिल पाता था। लेकिन प्रदेश की मौजूद सरकार भी फिल्म इंडस्ट्री को प्रोमोट करने में लगी है। यहां 300 एकड़ में फिल्म सिटी का निर्माण भी किया जा रहा है। पिछले वर्षों में कई बड़ी फिल्मों की शूटिंग लखनऊ में हुई है। फिल्मो के प्रोडक्शन को बढ़ावा देने के लिए 50 प्रतिशत की सब्सिडी भी दी जा रही है। इसके साथ फिल्मों को टैक्स फ्री करना तो कभी करोड़ों का अनुदान देना प्रदेश की फिल्म नीति का एक हिस्सा है। इसके साथ यहां के युवाओं और प्रदेश के कलाकारों को भी सरकार अपने खर्च पर फिल्म की पढ़ाई के लिए मायानगरी भेज रही है।

इस बदलाव से राजधानी के युवा अब मॉडलिंग एक्टिंग को न सिर्फ करियर के रूप में लेने लगे हैं, बल्कि यह भी मानने लगे हैं कि फिल्म की दुनिया अब सिर्फ मुम्बई और दिल्ली जैसे शहरों तक सीमित नहीं रही है। मायानगरी के बड़े नाम भी यूपी का लोहा मानते हैं और सुपरहिट फिल्मों की शूटिंग लखनऊ और आस पास के क्षेत्रों में होने लगी हैं।

समय के साथ लखनऊ के लोगों की सोच बदली तो रहन-सहन भी बदल गया और मॉडलिंग जो कल तक लोगों के लिए महज
शौक था वो लाइफस्टाइल में बनता जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो