scriptमदरसों में कान्वेंट स्कूलों की तर्ज पर प्री-प्राइमरी से शुरू होंगी स्मार्ट क्लास | Smart Classes started in Madrasa like Covent School | Patrika News

मदरसों में कान्वेंट स्कूलों की तर्ज पर प्री-प्राइमरी से शुरू होंगी स्मार्ट क्लास

locationलखनऊPublished: Jun 16, 2022 04:38:34 pm

Submitted by:

Snigdha Singh

Madrasa News: उत्तर प्रदेश में मदरसा को लेकर योगी सरकार ने कई बड़े बदलाव किए हैं। अब कानवेंट स्कूलों की तर्ज पर मदरसे भा हाईटेक होंगे।

Smart Classes started in Madrasa like Covent School

Smart Classes started in Madrasa like Covent School

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार बड़े मदरसों में जुलाई से प्री-प्राइमरी कक्षाएं चलाने जा रही है। उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद इसके लिए सिलेबस तैयार कर रहा है। इसे इस तरह तैयार किया जा रहा है ताकि यहां पढऩे वाले बच्चे भी दूसरे स्कूलों के बच्चों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकें। प्रदेश सरकार अनुदानित मदरसों में 25 मदरसों को प्री-प्राइमरी कक्षाओं के माडल के रूप में बनाने जा रही है। इनमें स्मार्ट क्लास, एस्ट्रोनामी लैब, ई-बुक बैंक, ई-लाइब्रेरी जैसी सुविधाएं भी विकसित की जाएंगी।
यूपी मदरसा बोर्ड बैठक में तय हुआ हाइटेक शिक्षा फार्मूला

यूपी मदरसा बोर्ड की बुधवार को हुई बैठक में तय किया गया कि, प्री-प्राइमरी कक्षाएं चलाने के लिए सिलेबस इस माह के अंत तक हर हाल में तैयार कर लिया जाए। जिन 25 मदरसों को माडल के रूप में विकसित किया जाना है उनके चयन का अधिकार मदरसा बोर्ड ने अपने रजिस्ट्रार को अधिकृत कर दिया है। बोर्ड के अध्यक्ष डा. इफ्तिखार अहमद जावेद की अध्यक्षता में हुई बैठक में राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग द्वारा मदरसा छात्र-छात्राओं का सर्वे कराने के अनुरोध को मंजूरी दे दी गई। आयोग गैर मान्यता प्राप्त मदरसों का भी सर्वे करेगा। बोर्ड ने रजिस्ट्रार को इस संबंध में शासन को पत्र लिखने के लिए अधिकृत कर दिया है। इसके पहले यूपी सरकार की ओर से मदरसो को दिया जाने वाला अनुदान रोक दिया है।
यह भी पढ़े – UP Board Result 2022: सीएम योगी बड़ी बैठक के बाद, बोर्ड का बड़ा फैसला, जानें नया अपडेट

शिक्षिकाओं के लिए मातृत्व अवकाश

अब परिषदीय स्कूलों की तर्ज पर मदरसा की शिक्षिकाओं को भी अब मातृत्व अवकाश व बाल्य देखभाल अवकाश प्रदान किया जाएगा। मदरसा बोर्ड ने अनुदानित मदरसों के लिए शासन स्तर से आदेश जारी करवाने के लिए बोर्ड के रजिस्ट्रार को निर्देशित किया है। बैठक में यह भी तय किया गया कि मातृत्व अवकाश का लाभ गैर अनुदानित मदरसों की शिक्षिकाओं को भी दिया जाएगा। साथ ही मदरसा बोर्ड ने निर्णय लिया है कि सभी मदरसे अपने यहां के पूर्व छात्रों की जानकारी बोर्ड पर प्रदर्शित करेंगे। इसमें पूर्व छात्रों का पूरा विवरण होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो