दफ्तरों में सिगरेट पीने और गुटखा खाने पर लगा प्रतिबंध, अब ऐसी ड्रेस पहनकर ही ड्यूटी कर पाएंगे सरकारी कर्मचारी

दफ्तरों में सिगरेट पीने और गुटखा खाने पर लगा प्रतिबंध, अब ऐसी ड्रेस पहनकर ही ड्यूटी कर पाएंगे सरकारी कर्मचारी
Demo Pic

Hariom Dwivedi | Updated: 23 Sep 2019, 05:21:50 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

- दफ्तरों में पान, गुटखा और तंबाकू खाकर इधर-उधर थूकने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों से वसूला जाएगा जुर्माना
- मंडलायुक्त मुकेश मेश्रम ने अफसरों-कर्मचारियों को पढ़ाया स्वच्छता का पाठ

लखनऊ. सरकारी दफ्तरों में पान-मसाला खाने वाले और सिगरेट फूंकने वाले सावधान हो जायें। अब दफ्तरों में पान, गुटखा और तंबाकू खाकर इधर-उधर थूकने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों पर भी कार्यवाही होगी। उनसे जुर्माना भी वसूला जाएगा। मंडलायुक्त मुकेश मेश्रम ने कहा कि अफसरों-कर्मचारियों को स्वच्छता का पाठ पढ़ाते हुए दफ्तरों में सफाई रखने के निर्देश दिये। कहा कि ऑफिस में पान-मसाला खाकर इधर-उधर थूकने और सिगरेट पीते पकड़े जाने पर 500 रुपये का जुर्माना भरना होगा। इतना ही नहीं अगर दफ्तर की दीवार पर पान की पीक मिली तो जिम्मेदारों पर कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा दफ्तरों में कमीज के खुले बटन और टी-शर्ट पहनने पर रोक लगाई जाएगी।

मंडलायुक्त के इस आदेश के बाद अब सरकारी दफ्तरों में पान, गुटखा और तंबाकू खाकर इधर-उधर थूकना आसान नहीं होगा। परिसर में बीड़ी सिगरेट का सेवन करते पाए जाने पर 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। पकड़े गये अफसर-कर्मचारी के नाम से जुर्माने की रसीद काटी जाएगी और जुर्माने की रकम ट्रेजरी में जमा होगी।

सुबह नौ बजे से करानी होगी सफाई
दफ्तरों में कई बार कर्मचारी जल्दी पहुंच जाते हैं, लेकिन सफाईकर्मी लेट आते हैं। इसकी वजह से कर्मचारी सफाई होने का इंतजार करते हैं, जिसके चलते कामकाज प्रभावित होता है। इसके लिए भी मंडलायुक्त ने निर्देश जारी किया है। उन्होंने कहा कि अब नौ बजे से पहले ही दफ्तर की सफाई करनी होगी। सफाई कर्मचारी अगर आउटसोर्सिंग के हैं तो ठेकेदार को अपने खर्च पर कर्मचारियों को वर्दी उपलब्ध करानी होगी, जिसमें उसका नाम अंकित हो।

यह भी पढ़ें : योगी सरकार का बड़ा फैसला, यूपी में नहीं लागू होगा नया मोटर व्हीकल एक्ट, पुरानी दरों पर ही होंगे चालान

कमीज के खुले बटन और टी-शर्ट पहनने पर रोक
अफसर-कर्मचारी व्यवस्थित पोशाक में ही दफ्तर आ सकेंगे। कमीज के खुले बटन, टी-शर्ट पहनकर आने पर भी रोक लगाई जाएगी। ऑफिस आने वाले कर्मचारियों की वेशभूषा शालीन होनी चाहिए और कपड़े साफ हों। इसके अलावा कई अन्य मुद्दों पर भी विचार-विमर्श किया गया।

यह भी पढ़ें : गाड़ी का शीशा हुआ गंदा या नहीं लगाया ये एक्सट्रा बल्ब तो भी होगा चालान, ये 6 रूल्स भी न जानना पड़ेगा महंगा

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned