scriptतीन तलाक से सुर्खियों में आई थीं सोफिया, अब योगी ने दी बड़ी जिम्मेदारी | sofia ahmed news member of up minority welfare panel announced up govt | Patrika News

तीन तलाक से सुर्खियों में आई थीं सोफिया, अब योगी ने दी बड़ी जिम्मेदारी

locationलखनऊPublished: Feb 07, 2018 01:46:04 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

तीन तलाक के मुद्दे को प्रमुखता से उठाने वाली सोफिया अहमद को उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है…

sofia ahmed news member of up minority welfare panel
लखनऊ. तीन तलाक के मुद्दे को प्रमुखता से उठाने वाली सोफिया अहमद को उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। प्रदेश सरकार ने सोफिया को अल्पसंख्यक आयोग का सदस्य बनाया गया। बीजेपी प्रवक्ता चंद्रमोहन ने कहा कि सोफिया को नई जिम्मेदारी देकर मुख्यमंत्री ने महिला स्वाभिमान और आत्म सम्मान की लड़ाई को सम्मानित किया है।
नई जिम्मेदारी का तोहफा मिलने के बाद कानपुर की सोफिया अहमद ने कहा कि एकबारगी तो उन्हें विश्वास ही नहीं हुआ। क्योंकि उन्होंने न तो इस पद के लिए कभी आवेदन किया था और न ही भाजपा के किसी बड़े नेता ने इस बारे में उनसे कोई चर्चा ही की। खुद को अल्पसंख्यक आयोग का सदस्य बनाये जाने पर सोफिया अहमद ने उत्तर प्रदेश सरकार का आभार प्रकट करते हुये धन्यवाद दिया है। सोफिया ने कहा कि मैं इस्लाम के नहीं, बल्कि इसके मिस यूज के खिलाफ हूं। मुझे रात में तीन बजे ही एक बच्चे के साथ घर से निकाल दिया गया। ऐसा ही देश में लाखों महिलाओं के साथ हो रहा है, जिसे रोकने की जरूरत है।
sofia ahmed news member of up minority welfare panel
सोफिया के निकाह में अखिलेश यादव भी हुए थे शामिल
चैन्नई की रहने वाली 24 वर्षीय सोफिया अहमद कॉमर्स ग्रेजुएट हैं। जून 2015 सोफिया की शादी कानपुर के राजनीतिक पृष्ठभूमि वाले एक परिवार में हुई थी। इस निकाह में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, शिवपाल यादव सहित कई प्रदेश सरकार के कई मंत्री शामिल हुये थे।
तीन तलाक बोलकर पति ने घर से निकाल दिया था
सोफिया का आरोप है कि अगस्त 2016 में नशे में धुत होकर पति ने तीन तलाक बोलकर उन्हें घर से निकाल दिया था। इस मामले में सोफिया ने पुलिस में भी शिकायत की थी, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं। वर्ष 2017 में खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। सुप्रीम कोर्ट द्वारा तीन तलाक के फैसले पर रोक लगाने के बाद 23 अगस्त 2017 को सोफिया की तहरीर पर पूर्व विधायक, उनके भाई और अन्य रिश्तेदारों पर उत्पीड़न व अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया।
sofia ahmed news member of up minority welfare panel
पीएम जो वादा करते हैं, निभाते भी हैं
सोफिया अहमद ने दिसंबर 2016 में भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर ली थी। सोफिया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा था कि वे जो वादे करते हैं, उन्हें निभाना भी जानते हैं। सोफिया का मानना है कि ट्रिपल तलाक के मुद्दे को उठाकर पीएम मोदी ने देश की लाखों मुस्लिम महिलाओं की आवाज उठाने का काम किया है।
सोफिया के जरिये मुहिम को और धार देने की कोशिश
उत्तर प्रदेश सरकार ने सोफिया अहमद को अल्पसंख्यक आयोग का सदस्य बनाकर तीन तलाक मुद्दे के जरिये मुस्लिम महिलाओं के घर में पैठ बनाने की ओर मजबूती से कदम बढ़ा दिये हैं। तीन तलाक का शिकार रहीं सोफिया अब खुद इस मुद्दे को लेकर महिलाओं के बीच में जाएंगी। अनुभव और अपने उदाहरण के जरिये तीन तलाक की कुरीतियों को बताकर वह मुस्लिम महिलाओं को आसानी से समझा सकेंगी।
sofia ahmed news member of up minority welfare panel
पूर्व MLC बने आयोग के अध्यक्ष
पूर्व एमएलसी मोहम्मद तनवीर हैदर उस्मानी उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग के नये अध्यक्ष बने हैं। इसके अलावा सोफिया अहमद, सुरेश जैन, सुखदर्शन बेदी, सैयद इकबाल हैदर, मनोज कुमार मसीह और रुमाना सिद्दीकी को अल्पसंख्यक आयोग का सदस्य बनाया गया है।
sofia ahmed news member of up minority welfare panel
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो