scriptSpecial campaign will be run to make malnutrition free | आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सबसे गरीब परिवारों का करेगी चयन,मिलेगी ये सुविधा | Patrika News

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सबसे गरीब परिवारों का करेगी चयन,मिलेगी ये सुविधा

जनपद को कुपोषण मुक्त बनाने को चलेगा विशेष अभियान

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अपने क्षेत्र के 100 सबसे कमजोर परिवारों का करेंगी चयन

कमजोर परिवारों को पोषाहार प्रदान करने के साथ सुपोषण के देंगी 10 जरूरी मंत्र

लखनऊ

Published: January 27, 2022 08:09:11 pm

लखनऊ, जनपद को कुपोषण मुक्त बनाने के लिए हरसंभव प्रयास जारी हैं। इसी क्रम में जिलाधिकारी ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को एक नया अभियान शुरू करने का निर्देश दिया है । यह जानकारी बाल विकास परियोजना अधिकारी सीमांत श्रीवास्तव ने दी। उन्होंने बताया- इस अभियान के तहत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के क्षेत्र में सर्वाधिक 100 कमजोर परिवारों का चयन किया जाना है और ऐसे 100 घरों में पोषाहार का वितरण करना है । इसके साथ ही सुपोषण संबंधी 10 जानकारियों से उन्हें अवगत कराया जाएगा। इसके अलावा इन परिवारों से आगामी विधानसभा चुनावों में मतदान करने की अपील भी की जाएगी ।
आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सबसे गरीब परिवारों का करेगी चयन,मिलेगी ये सुविधा
आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सबसे गरीब परिवारों का करेगी चयन,मिलेगी ये सुविधा
बाल विकास परियोजना अधिकारी ने बताया कि सुपोषण संबंधी 10 मुख्य बिन्दु हैं - बच्चे को जन्म के तुरंत बाद या एक घंटे के भीतर स्तनपान जरूर कराएं,जन्म से लेकर छह माह तक केवल माँ का दूध पिलाएं, छह माह के बाद ऊपरी आहार देना शुरू करें और ऊपरी आहार के साथ दो वर्ष तक स्तनपान जारी रखें ,आयु बढ़ने के साथ आहार की मात्रा को बढ़ाएं तथा आहार का गाढ़ापन और गुणवत्ता बनाए रखें। बच्चों को रोगमुक्त रखने और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए उन्हें विटामिन ए, आयरन, मौखिक निर्जलीकरण घोल (ओआरएस), जिंक और आयोडीन जरूर दें, रोगों से बचाव के लिए साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें, बीमार बच्चों की देखभाल अच्छी तरह से की जाए, अतिकुपोषित( सैम) बच्चों की समय से पहचान कर उनका प्रबंधन करना, किशोरियों में एनीमिया की रोकथाम के उपायों पर ध्यान देना और गर्भवती महिलाओं की ठीक से देखभाल करना।

श्रीवास्तव ने बताया कि इन 100 घरों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एक पर्ची देंगी जिसमें सुपोषण संबंधी 10 बातें और मतदान के महत्व के बारे में लिखा होगा। 100 परिवारों के चयन के दौरान इन परिवारों के बारे में सारी जानकारी ली जाएगी। जैसे - परिवार में कितने सदस्य हैं। कितने बच्चे और कितने वयस्क, उनकी आर्थिक स्थिति कैसी है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

प्रयागराज में फिर से दिखा लाशों का अंबार, कोरोना काल से भयावह दृश्य, दूर-दूर तक दफ़नाए गए शवऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड का बड़ा फैसला, ज्ञानवापी सर्वे मामले को टेक ओवर करेगा बोर्ड31 साल बाद जेल से छूटेगा राजीव गांधी का हत्यारा, सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेशकान्स फिल्म फेस्टिवल में राजस्थान का जलवा, सीएम गहलोत ने जताई खुशीगुजरातः चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, हार्दिक पटेल ने दिया इस्तीफा, BJP में शामिल होने की चर्चाआतंकियों के निशाने पर RSS मुख्यालय, रेकी करने वाले जैश ए मोहम्मद के कश्मीरी आतंकी को ATS ने किया गिरफ्तारWest Bengal SSC Mega scam क्या ममता बनर्जी तक पहुंचेगी शिक्षक भर्ती घोटाले की जांचआज चंडीगढ़ की ओर कूच करेंगे किसान, बॉर्डर पर ही बिताई रात, CM भगवंत बोले- 'खोखले नारे' नहीं तोड़ सकते संकल्प
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.