Corona Alert: गांव-गांव, गली-गली हो रहा सैनिटाइजेशन

66409 कर्मचारी इस विशेष अभियान में लगाये गए हैं। इस दौरान आमजनता को भी स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

By: Ritesh Singh

Published: 15 Apr 2021, 08:32 PM IST

लखनऊ,कोविड संक्रमण के बढ़ते प्रसार के बीच प्रदेश में स्वच्छता और सैनिटाइजेशन की मुहिम भी तेजी से चल रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रदेश के सभी नगरीय और ग्रामीण क्षेत्रों में साफ-सफाई और सैनिटाइजेशन का काम किया जा रहा है। अब तक लगभग 48611 राजस्व गांवों में गली-गली ब्लीचिंग पाउडर, सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिड़काव किया गया है साथ ही फॉगिंग भी कराई जा रही है। नालियों की सफाई, कूड़ा प्रबंधन के अलावा आवश्यकतानुसार कीटनाशकों का भी छिड़काव हो रहा है। ग्राम्य विकास विभाग की निगरानी में करीब 66409 कर्मचारी इस विशेष अभियान में लगाये गए हैं। इस दौरान आमजनता को भी स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

बीते सप्ताह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड प्रबन्धन की समीक्षा करते हुए स्वच्छता का विशेष अभियान शुरू करने के निर्देश दिए थे। ग्राम्य विकास और नगर विकास विभागों को इसे प्राथमिकता के साथ कराए जाने के लिए कहा गया था। मुख्यमंत्री ने कहा कि अप्रैल से अगस्त तक का महीना कई तरह की संक्रामक बीमारियों के प्रसार का समय होता है। डेंगू, चिकनगुनिया, जापानी इंसेफेलाइटिस तथा अन्य संक्रामक बीमारियों के मामले में अक्सर वृद्धि होती है। ऐसे में स्वच्छता और सैनिटाइजेशन जरूरी है। कोविड के प्रसार को रोकने की दृष्टि से भी यह उपयोगी होगा।

पिछले एक पखवाड़े में प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में सफाई अभियान का तुरंत सकारात्मक परिणाम भी देखने को मिलें हैं जबकि संचारी रोगों में काफी कमी दर्ज की गई। मुख्यमंत्री ने स्पष्ट तौर पर निर्देश दिए हैं कि स्वच्छता अभियान कोविड् ही नहीं बल्कि अन्य रोगों से लड़ने में एक हथियार से कम नहीं है।

Corona virus
Show More
Ritesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned