यूपी में कोरोना पॉजिटिव 1507, 20 से ज्यादा मरीजों वाले इन 13 जिलों के लिए बड़े आदेश जारी, देखें लिस्ट

- बहराइच में बिना लक्षण मिले आठ लोग कोरोना पाजिटिव, एक दिन में तीन और नए जिले प्रभावित.

By: Abhishek Gupta

Updated: 23 Apr 2020, 05:22 PM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में कोरोना का संक्रमण कब रुकेगा इसका जवाब किसी के पास नहीं है। एक दिन पहले ही 11 जिलों के कोरोना मुक्त होने पर स्वास्थ्य विभाग अपनी पीठ थपथपा रहा था, कि गुरुवार को तीन नए जिले कोरोना प्रभावितों की फेहरिस्त में शामिल हो गए। बहराइच, श्रावस्ती व बलरामपुर में पहली बार कोरोना संक्रमितों की पुष्टि हुई है। सबसे ज्यादा हैरान करने वाला मामला बहराइच से आया है जहां लक्षण न दिखने के बावजूद आठ लोगों की मेडिकल रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। कुल प्रभावित जिलों की संख्या 56 हो गई है। 56 में से 45 जिलों से ही कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं। यूपी स्वास्थ्य विभाग की मानें तो प्रभावित जिलों में से 11 जिलें - पीलीभीत, लखीमपुर, बरेली, हरदोई, शाहजहांपुर, महाराजगंज, हाथरस, बाराबंकी, प्रयागराज, कौशाम्बी, प्रतापगढ़- कोरोना मुक्त हो गए हैं। इनमें से तबलीगी जमात से जुड़े व उनसे संपर्क में आए लोगों का आंकड़ा 938 पहुंच गया है। स्वास्थ्य कर्मी लगातार इन्हें ढूंढ-ढूंढकर इनका इलाज कर रहे हैं। गुरुवार तक कोरोना संक्रमितों की संख्या 1507 हो गई। इनमें से 1299 एक्टिव केस हैं। कोरोना के ताजा मामलों में 2 लखनऊ के, 14 कानपुर के व आठ मरीज आगरा के शामिल हैं। अच्छी बात यह है कि कोरोना को मात देने वालों की संख्या ने रफ्तार पकड़ी है। कुल 187 लोग अस्पताल से डिस्चार्ज हो चुके हैं। तो वहीं मृतकों (21) की संख्या में भी इजाफा नहीं हुआ है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के प्रमुख सचिव अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि डिस्चार्ज होने वालों की संख्या की रफ्तार बढ़ी है। मरीजों को बेहतर सुविधाएं मिले, इसकी पूरी कोशिश हो रही है। लोगों द्वारा मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग फॉलो किए जाने का भी लाभ मिल रहा है।

बहराइच में आठ मामले-

वैश्विक महामारी कोरोना ने बहराइच में कदम रख दिया है। लखनऊ भेजे गए 121 सैंपल में से 8 में कोरोना की पुष्टि हुई है। बहराइच पहले से ही हाई रिस्क जोन में था। यहां देश के अलग-अलग हिस्सों से बड़ी संख्या में प्रवासी घर लौटे थे। जिन आठ लोगों की सैंपल रिपोर्ट पॉजिटिव आई हैं, इनमें गाजियाबाद, दिल्ली समेत दूसरे प्रांत के लोग शामिल हैं। इन सभी को पांच दिन पहले जिला अस्पताल में बनाए गए आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट किया गया था। बुधवार रात करीब 11 बजे लखनऊ से सैंपल की रिपोर्ट आई। देर रात को ही सीएमओ कार्यालय में सीडीओ व अन्य आला अधिकारियों ने बैठक की। सीएमएस डॉ डीके सिंह ने बताया कि सभी जरूरी एहतियात बरती जा रही है। आइसोलेशन वार्ड में भर्ती सभी आठ पॉजिटिव लोगों को यहां से चितौरा सीएचसी में बनाए गए कोविड-19 अस्पताल में शिफ्ट किया गया है। इसी के तहत बहराइच के आठ क्षेत्रों को हॉटस्पॉट घोषित कर दिया गया है।

श्रावस्ती में मिले तीन मरीज-

श्रवास्ती में भी तीन कोरोना पॉजिटिव मिलने से हड़कम्प मच गया है। रिपोर्ट आने के बाद स्वास्थ्य महकमा और जिला प्रशासन पूरी तरह सतर्क हो गया है। जिले में मिले तीन कोरोना पॉजिटिव युवकों में एक इकौना जबकि दो मल्हीपुर इलाके के बताए जा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा क्वारेंटाइन किये गए इन तीनों को बहराइच के चित्तौरा सीएचसी में बने कोविड -19 एल0वन0 अस्पताल में शिफ्ट किया गया है। वहीं बलरामपुर जिले के पचपेड़वा ब्लाक स्थित फजले रहमानिया क्वारंटीन सेंटर में रखा गया 22 वर्षीय युवक कोरोना संक्रमित पाया गया है। वह 18 अप्रैल को मुम्बई से लौटा था। गनीमत यह थी कि घर पहुंचने से पहले ही ग्राम प्रधान की सूचना पर पुलिस उसे क्वारंटीन सेंटर ले आई थी। 19 अप्रैल को युवक का सैंपल जांच के लिए लखनऊ भेजा गया था।

20 से ज्यादा कोरोना मरीजों वाले जिलों में तैनात होंगे दो नोडल अफसर-

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश ने गुरुवार को बताया कि मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि ऐसे वाहनों को जब्त किया जाएं, जिसमें लोगों को एक से दूसरी जगह ले जाया जा रहा हो। चालक के अतिरिक कोई और व्यक्ति वाहन में नहीं बैठैगा। जो भी लोग वाहन में पकड़े जाएंगे, उन्हें हम क्वारेंटाइन कराएंगे। और वाहन सीधे जब्त होंगे। क्वारंटाइन सेंटर में सोशल डिस्टेंसिंग, खान पान, वॉशरूम की व्यवस्था की जाए। व सीओ भी वहां जाकर इसकी समीक्षा करें। उन्होंने आगे कहा कि 20 से अधिक जनपदों में दो नोडल अधिकारी तैनात किए जाएंगे। इसके लिए वरिष्ठ आईएएस अफसर व मेडिकल ऑफिसर को नोडल अधिकारी बनाया जाएगा। यह अधिकारी एक हफ्ते तक वहां पर रहेंगे व व्यवस्था का पूरा जाएजा लेंगे। वर्तमान में 15 जिलों में बीस से ज्यादा मरीज हैं। इनमें आगरा, लखनऊ, गाजियाबाद, नोएडा, कानपुर, मुरादाबाद, शामली, मेरठ, फिरोजाबाद, सहारनपुर, रायबरेली, बिजनौर, अमरोहा, बुलंदशहर, बस्ती में 20 से ज्यादा मरीज हैं। डीएम और सीएमओ के साथ वह तालमेल बढ़ाएंगे। पुलिस लॉकडाउन को और मजबूती से सुनिश्चित कराएं। साथ ही पुलिस पेट्रोलिंग बढ़ाई जाए।

coronavirus
Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned