scriptस्वाति सिंह की बेटी को अपशब्द कहने के मामले में नसीमुद्दीन सिद्दीकी को समन, जुलाई 2016 का है मामला | Special POCSO Court summoned Naseemuddin Siddiqui in abuse case | Patrika News

स्वाति सिंह की बेटी को अपशब्द कहने के मामले में नसीमुद्दीन सिद्दीकी को समन, जुलाई 2016 का है मामला

locationलखनऊPublished: Jan 13, 2018 09:52:10 am

Submitted by:

Hariom Dwivedi

लखनऊ की विशेष पॉक्सो अदालत ने पूर्व बसपा नेता नसीमुद्दीन सिद्दीकी समेत पांच लोगों को नोटिस जारी किया है…

Special POCSO Court summoned Naseemuddin Siddiqui
लखनऊ. भाजपा नेता दयाशंकर सिंह के परिवार की महिलाओं और बेटी के खिलाफ अमर्यादित शब्दों का प्रयोग करने के मामले में पूर्व बसपा नेता नसीमुद्दीन सिद्दीकी की मुश्किलें बढ़ गई हैं। लखनऊ की विशेष पॉक्सो अदालत ने नसीमुद्दीन सिद्दीकी के साथ ही कई अन्य के खिलाफ समन जारी किया है। विशेष न्यायाधीश अविनाश सक्सेना ने नसीमुद्दीन सिद्दीकी और मामले में सह अभियुक्तों राम अचल राजभर, मेवालाल गौतम, नौशाद अली तथा अतर सिंह राव को भी आठ फरवरी को तलब किया है। मामले में अन्य अभियुक्तों बसपा सुप्रीमो मायावती , प्रदीप सिंह, ओपी सिंह, उषा चौधरी तथा जन्नत जहां के खिलाफ विवेचना अभी जारी है।
इस केस में सभी अभियुक्तों के खिलाफ गुरुवार को केस दाखिल किया गया था। अभियुक्तों पर आईपीसी की धारा 304, 506, 509, 153ए, 34, 149 व पॉक्सो एक्ट की धारा 11(1) के तहत आरोप लगाया गया है। आरोप पत्र में दयाशंकर सिंह की मां (तेतरी देवी), उनकी पत्नी (स्वाति सिंह) समेत नौ गवाहों के नाम दर्ज हैं।
रातों-रात यूपी की राजनीति में छा गई थीं स्वाति सिंह
मामले में पीड़ित लड़की मां स्वाति सिंह वर्तमान में उत्तर प्रदेश सरकार में राज्यमंत्री हैं। अभियुक्त नसीमुद्दीन सिद्दीकी बसपा छोड़ चुके हैं। यूपी के विधानसभा चुनाव से पूर्व स्वाति सिंह ने जिस तरह से अपने और बेटी के खिलाफ दिए गये आपत्त‍िजनक बयानों को लेकर बसमा के खिलाफ मोर्चा खोला, वे रातों रात चर्चा में आ गईं। मायावती और दयाशंकर सिंह मामले में बैकफुट पर दिख रही भाजपा स्वाति सिंह के जरिये बसपा पर हावी हो गई। भाजपा ने स्वाति सिंह को उत्तर प्रदेश महिला मोर्चा का प्रदेश अध्यक्ष बनाया। स्वातिं सिंह ने भाजपा के लिए जमकर चुनाव प्रचार किया। खुद भी विधानसभा चुनाव जीतीं। सूबे में भाजपा की सरकार बनने पर योगी आदित्यनाथ की मंत्रिमंडल में उन्हें राज्यमंत्री का दर्जा भी मिला।
क्या था पूरा मामला
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की तैयारियां चल रही थीं। भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष दयाशंकर सिंह ने 20 जुलाई 2016 को मायावती के खिलाफ अभद्र टिप्पणी की थी। दयाशंकर सिंह के बयान के विरोध में अगले ही दिन यानी 21 जुलाई को लखनऊ के हजरतगंज में बहुजन समाज पार्टी ने बड़ा प्रदर्शन किया था। आरोप है कि इस दौरान जोश में बसपाइयों ने दयाशंकर सिंह की मां, पत्नी और उनकी नाबालिग बेटी के प्रति अभद्र टिप्पणियां की थीं, जिसके विरोध में 22 जुलाई 2016 को दयाशंकर सिंह मां तेतरा देवी ने राजधानी के हजरतगंज कोतवाली में नसीमुद्दीन सिद्दीकी समेत अन्य बसपाइयों पर पॉक्सो एक्ट (Protection of Children from Sexual Offences Act) के तहत मामला दर्ज कराया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो