छुट्टियों में घर जा रहे यात्रियों के लिये खुशखबरी, दीपावली-छठ पर चलेंगी स्पेशल व सुविधा ट्रेन

छुट्टियों में घर जा रहे यात्रियों के लिये खुशखबरी, दीपावली-छठ पर चलेंगी स्पेशल व सुविधा ट्रेन
छुट्टियों में घर जा रहे यात्रियों के लिये खुशखबरी, दीपावली-छठ पर चलेंगी स्पेशल व सुविधा ट्रेन

Akansha Singh | Updated: 06 Oct 2019, 11:32:38 AM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

दशहरा, दिवाली और छठ जैसे त्योहारों के दौरान चलने वाली ट्रेनों के यात्रियों को अब उनके प्लैटफॉर्म के बारे में पहले से ही जानकारी होगी।

लखनऊ. दशहरा, दिवाली और छठ जैसे त्योहारों के दौरान चलने वाली ट्रेनों के यात्रियों को अब उनके प्लैटफॉर्म के बारे में पहले से ही जानकारी होगी। इससे ट्रेन पकड़ने के लिए वह सीधे पूर्व निर्धारित प्लैटफॉर्म पर पहुंच सकेंगे। इसके लिए उत्तर रेलवे प्रशासन ने शनिवार को उनके प्लैटफॉर्म निर्धारित कर दिए हैं। अब विषम परिस्थितियों में ही ट्रेनों के प्लैटफॉर्म बदले जाएंगे। रेलवे दिवाली और छठ को लेकर स्पेशल और सुविधा ट्रेनें चलाने जा रहा है। ये ट्रेनें छह अक्तूबर से छह नवंबर के बीच चलेंगी। दिल्ली, मुजफ्फरपुर, बरौनी, सहरसा, वाराणसी के बीच आने जाने वाले यात्रियों को इससे फायदा मिलेगा। नियमित ट्रेनों में लंबी वेटिंग के चलते आने जाने वाले यात्री इन ट्रेनों में अपना आरक्षण करा सकेंगे।

ये स्पेशल ट्रेनें चलेंगी

नई दिल्ली-लखनऊ-बरौनी एसी स्पेशल

नई दिल्ली से बरौनी के बीच स्पेशल ट्रेन 22 से 30 अक्तूबर के बीच चलेगी। चारबाग स्टेशन से स्पेशल ट्रेन 23, 26 और 30 अक्तूबर को तड़के 4.15 बजे छूटेगी। वापसी में ट्रेन 24, 26 और 31 अक्तूबर को दोपहर 12.35 बजे नई दिल्ली जाएगी। ट्रेन में थर्ड एसी के 14 कोच लगेंगे।

नई दिल्ली-लखनऊ-दरभंगा एसी स्पेशल

नई दिल्ली से दरभंगा के बीच स्पेशल ट्रेन एक फेरे में चलेगी। ट्रेन लखनऊ से दरभंगा के लिए 19 अक्तूबर तड़के 4.15 बजे रवाना होगी। जबकि, वापसी में नई दिल्ली के लिए लखनऊ से 20 अक्तूबर को दोपहर 12.35 बजे चलेगी। ट्रेन में थर्ड एसी के 14 कोच रहेंगे।

नई दिल्ली-लखनऊ-सहरसा एसी स्पेशल

नई दिल्ली से सहरसा के बीच स्पेशल ट्रेन एक फेरे में चलेगी। ट्रेन लखनऊ से सहरसा के लिए दो नवंबर तड़के 4.15 बजे रवाना होगी। वापसी में नई दिल्ली के लिए ट्रेन लखनऊ से तीन नवंबर को दोपहर 12.35 बजे चलेगी। ट्रेन में थर्ड एसी के 14 कोच रहेंगे।

नई दिल्ली-लखनऊ-वाराणसी स्पेशल

वाराणसी से नई दिल्ली के बीच स्पेशल ट्रेन एक फेरे में चलेगी। ट्रेन लखनऊ से नई दिल्ली के लिए 10 अक्तूबर को शाम 4.15 बजे चलेगी। वापसी में लखनऊ से वाराणसी के लिए ट्रेन 11 अक्तूबर सुबह 1.40 बजे चलेगी। ट्रेन में एक थर्ड एसी और 14 स्लीपर कोच रहेंगे।

वाराणसी-लखनऊ-आनंद विहार स्पेशल

वाराणसी से आनंद विहार के बीच स्पेशल ट्रेन एक फेरे में चलेगी। ट्रेन लखनऊ से आनंद विहार के लिए नौ अक्तूबर को सुबह चार बजे जाएगी। वापसी में लखनऊ से वाराणसी के लिए ट्रेन नौ अक्तूबर सुबह 9.50 बजे चलेगी। ट्रेन में एक फर्स्ट एसी, एक सेकंड एसी, तीन थर्ड एसी, 13 स्लीपर और दो जनरल कोच रहेंगे।

लखनऊ-आनंद विहार स्पेशल

लखनऊ से आनंद विहार के बीच स्पेशल ट्रेन नौ अक्तूबर को रवाना होगी। ट्रेन लखनऊ से आनंद विहार के लिए शाम 7.05 बजे छूटेगी। ट्रेन में एक फर्स्ट एसी, एक सेकंड एसी, दो थर्ड एसी, नौ स्लीपर और पांच जनरल कोच लगेंगे।

दिल्ली-लखनऊ-मुजफ्फरपुर स्पेशल

दिल्ली से लखनऊ होते हुए मुजफ्फरपर सुविधा ट्रेन अक्तूबर में दौड़ेगी। यह ट्रेन चारबाग स्टेशन से मुजफ्फरपुर के लिए 23, 26 और 29 अक्तूबर को रात 11.55 बजे रवाना होगी। वापसी में लखनऊ से दिल्ली के लिए ट्रेन 25, 28 और 31 अक्तूबर को सुबह 5.30 बजे जाएगी। ट्रेन में स्लीपर के 14 कोच लगेंगे।

दिल्ली-लखनऊ-दरभंगा एसी स्पेशल

दिल्ली से लखनऊ होते हुए दरभंगा के लिए सुविधा ट्रेन अक्तूबर से नवंबर के बीच चलेगी। चारबाग स्टेशन से दरभंगा के लिए सात अक्तूबर से चार नवंबर के बीच प्रत्येक सोमवार और गुरुवार शाम 6.50 बजे रवाना होगी। वापसी में लखनऊ से दिल्ली के लिए यह ट्रेन आठ अक्तूबर से पांच नवंबर के बीच प्रत्येक बुधवार और शनिवार तड़के 3.30 बजे जाएगी। ट्रेन में 10 थर्ड एसी और चार सेकंड एसी के कोच लगेंगे।

नई दिल्ली-लखनऊ-दरभंगा एसी स्पेशल

नई दिल्ली से लखनऊ होते हुए दरभंगा के लिए सुविधा ट्रेन अक्तूबर से नवंबर के बीच चलेगी। चारबाग स्टेशन से दरभंगा के लिए ट्रेन 22, 26 और 30 अक्तूबर को सुबह 9.50 बजे चलेगी। वापसी में लखनऊ से नई दिल्ली के लिए ट्रेन 23, 27 और 31 अक्तूबर को शाम 7.25 बजे रवाना होगी। ट्रेन में 15 स्लीपर के कोच लगेंगे।

500 अतिरिक्त बसें चलाएगा रोडवेज

रोडवेज लोगों की सुविधा के लिए दिवाली से छठ पूजा तक 500 अतिरिक्त बसें चलाएगा। इस संबंध में प्रबंध निदेशक डॉ. राजशेखर ने प्रदेश भर के क्षेत्रीय प्रबंधकों को बसों का संचालन करने के इंतजाम करने के आदेश दिए हैं। इस बार दीपावली 27 अक्टूबर और छठ का पर्व 2 नवंबर को मनाया जाएगा। इससे प्रदेशभर के यात्रियों को 10 दिनों तक अतिरिक्त बसों की सुविधा हासिल होगी। कंडक्टरों के द्वारा इन बसों में निर्धारित संख्या में यात्रियों को बैठ आएंगे जिससे उनको खड़े होकर सफर ना करना पड़े। इस दौरान यात्रियों के बैठने और स्वच्छ जल की व्यवस्था के साथ महिला व पुरुष यात्रियों के लिए शौचालयों को सुनिश्चित किया जाएगा।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned